नेतृत्व ज्ञान | Leadership Wisdom PDF Download Free in Hindi By Robin Sharma

पुस्तक का विवरण (Description of Book) :-

नाम / Name 📥नेतृत्व ज्ञान PDF | Leadership Wisdom
लेखक / Author 🖊️
आकार / Size 21.2 MB
कुल पृष्ठ / Pages 📖217
Last UpdatedSeptember 17, 2022
भाषा / Language Hindi
श्रेणी / Category,

अभूतपूर्व राष्ट्रीय बेस्टसेलर 'द मॉन्क हू सोल्ड हिज़ फेरारी' की इस बेसब्री से प्रतीक्षा की गई अगली कड़ी में, नेतृत्व गुरु और प्रसिद्ध पेशेवर वक्ता रॉबिन शर्मा एक उल्लेखनीय चरण-दर-चरण प्रणाली साझा करते हैं जो परिवर्तन करते समय आपके संगठन के भीतर विश्वास, प्रतिबद्धता और भावना को बहाल करेगा। जिस तरह से आप अपना जीवन जीते हैं। उत्कृष्ट अंतर्दृष्टि और शानदार सादगी के साथ, लेखक शर्मा ने दूरदर्शी नेतृत्व के लिए कालातीत ज्ञान को 8 बेहद व्यावहारिक पाठों में आसवित किया है, जो नेताओं, प्रबंधकों और उद्यमियों को मनोबल बढ़ाने, वफादारी को मुक्त करने और उत्पादकता को इन चरम-अशांत समय में बढ़ते हुए उत्पादकता भेजने के लिए तुरंत लागू कर सकते हैं। अधिक पूर्ण व्यक्तिगत जीवन। यह पुस्तक पाठक को सिखाती है कि कार्यस्थल में मनोबल कैसे बढ़ाया जाए, वफादारी को प्रेरित किया जाए, उत्पादकता बढ़ाई जाए, और एक खुशहाल और संतुष्ट जीवन जीने के लिए व्यक्तिगत परिवर्तन भी लाया जाए। आसानी से पढ़ी जाने वाली कहानी के रूप में लिखी गई, लीडरशिप विजडम एक ऐसी किताब है जो आपको गहराई तक ले जाएगी और आपको उस तरह का नेता बनने के लिए प्रेरित करेगी जो जीवन को छूता है, दुनिया में सच्चा मूल्य जोड़ता है और एक विरासत छोड़ता है जो बनी रहती है।

पुस्तक का कुछ अंश

इस किताब की कहानी एक उद्यमी पीटर फ्रैंकलिन के इर्द-गिर्द घूमती है। उनकी सॉफ्टवेयर फर्म जीवित रहने के लिए संघर्ष कर रही है, और उन्हें कोई रास्ता नहीं दिख रहा है। जैसे ही वह हाथ उठाकर सब कुछ त्यागने वाला होता है, एक पुराना मित्र प्रकट होता है। यह तेजी से जीवित वकील, जूलियन मेंटल है, जो द मॉन्क हू सोल्ड हिज फेरारी में एक भिक्षु बन गया। वह धीरे-धीरे पीटर को अपनी स्थिति से बाहर निकलने का तरीका सिखाता है। वह पीटर को सिखाता है कि कैसे अपनी कंपनी को अपने कर्मचारियों के लिए एक अच्छी जगह में बदलना है, और फिर उत्पादकता में वृद्धि करना है। मेंटल पीटर को सिखाता है कि जब तक उसके कार्यकर्ता अपने काम के बारे में अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं, नौकरी की सुरक्षा है, और नौकरी से संतुष्टि प्राप्त नहीं करते हैं, उनके काम में बहुत अधिक दक्षता नहीं होगी, और कोई वफादारी नहीं होगी।
वह पीटर को सिखाता है कि लोगों के जीवन को सकारात्मक तरीके से कैसे स्पर्श किया जाए, उनका आत्मविश्वास और वफादारी कैसे हासिल की जाए, टीम फोकस और एकता कैसे बनाई जाए, लाभप्रदता और दक्षता कैसे बढ़ाई जाए, टीम को कैसे प्रेरित और विकसित किया जाए, रचनात्मक और अभिनव कैसे बनें दबाव में, और व्यक्तिगत परिवर्तन को प्रभावी ढंग से कैसे लाया जाए।

"रोगों और शिकवों के शिकार बेचैन पुतले होकर यह शिकायत करते फिरने कि दुनिया आपको खुश रखने के लिए कुछ नहीं करेगी, के बजाए कुदरत की सच्ची ताकत बनना, एक ऐसे उद्देश्य के लिए खुदका इस्तेमाल होने देना जिसे आप महान मानते हैं, जीवन का सच्चा आनंद है... मैं चाहता हूं कि अपनी मौत तक मैं पूरी तरह इस्तेमाल हो जाऊं। क्योंकि मैं जितनी कड़ी मेहनत करूंगा, उतना ही ज्यादा जीवित रहूंगा। मैं जिंदगी में खुद उसके ही लिए जश्न मनाता हूं। जीवन मेरे लिए एक छोटी मोमबत्ती नहीं है। यह एक किस्म की शानदार मशाल है, जिसे मुझे अभी ऊंचा उठाए ही रखना है और मैं यह चाहता हूं कि आगे की पीढ़ियों को इसे सौंपने के पहले यह जितनी तेज चमक के साथ मुमकिन हो, जलती रहे।" - जॉर्ज बर्नार्ड शॉ
यह मेरे जीवन का सबसे दुखद दिन था। मैंने सप्ताहांत का एक दुर्लभ लंबा अवकाश अपने बच्चों के साथ पहाड़ों में लंबी पैदल यात्राओं का आनंद लेता और खिलखिलाता बिताया था और वहां से लौटकर मैं अभी-अभी अपने काम पर कार्यालय वापस लौटा था। कुछ दूरी से ही मैंने अपने प्रिय कार्यालय में सुसज्जित महोगनी की मेज पर दो विशालकाय सुरक्षा गाडों को झुका हुआ देखा। तेज कदमों से चलते हुए निकट पहुंचकर मैंने पाया कि वे मेरे द्वारा उन्हें देख लेने से बेपरवाह मेरी फाइलों और मेरे लैपटॉप के कीमती दस्तावेजों में कुछ तलाश रहे थे। अंततः जब मैं उनकी इस अक्षम्य हिमाकत पर गुस्से से लाल खड़ा कांप रहा था, तो उनमें से एक ने भावशून्य चेहरे से मेरी ओर देखते हुए इक्कीस शब्द कहे, जो मेरे कलेजे में शूल की तरह लगे, 'मि. फ्रैंकलिन, आपको बर्खास्त कर दिया गया है। हमें हर हालत में आपको तुरंत इस इमारत से बाहर कर देना है।"

मैं इस सादी-सी सूचना के साथ ही पूरे महादेश की एक सबसे तेज गति से बढ़ती सॉफ्टवेयर कंपनी के वरीय उपाध्यक्ष से एक ऐसे व्यक्ति में तब्दील हो गया, जिसके सामने उसका भविष्य मुंह बाए खड़ा था और आप इसका यकीन करें कि मैंने अपनी बर्खास्तगी को बड़ी चोट के साथ लिया। मेरे लिए नाकामी एक अजनबी-सी चीज थी. एक ऐसा तजुरबा, जिससे निबटना मुझे आता ही न था। अपने कॉलेज में मैं एक आदर्श छात्र माना जाता, जिसे हमेशा सर्वाधिक अंक हासिल होते, जिस पर लड़कियां लड़ रहती और जिसके भविष्य की संभावनाओं की कोई सीमा ही नहीं थी। में यूनिवर्सिटी की दौड़ टीम में शामिल था, अपने वर्ग का अध्यक्ष चुना गया और यहां तक कि अपने कैम्पस के रेडियो स्टेशन के लिए एक अत्यंत लोकप्रिय जाज प्रदर्शन का मेजबान बनने का वक्त भी निकाला। सभी यह महसूस करते कि मैं एक प्रतिभाशाली व्यक्ति हूं और एक महान भविष्य मेरा इंतजार कर रहा है। एक दिन मैंने अपने एक वृद्ध प्रोफेसर को एक सहकर्मी से यह कहते सुना, "यदि मुझे एक बार फिर से जीने का मौका मिले, तो मैं इसे पीटर फ्रैंकलिन के रूप में जीना चाहूंगा।
कृपया यह जान लें कि मेरी प्रतिभा उतनी सहज नहीं थी, जैसा लोगों का यकीन था। मेरी उपलब्धियों का वास्तविक स्रोत एक कठोर कार्यनीति तथा जीतने का एक सनकी जुनून था। बहुत साल पहले मेरे पिता इस देश में पैसे - पैसे के मुंहताज प्रवासी के रूप में आए थे, जिनकी आंखों में अपने परिवार के लिए एक सुकूनभरी, समृद्ध और खुशहाल जिंदगी के सपने थे। उन्होंने हमारा पारिवारिक नाम बदल लिया, हमें शहर के शरीफ हिस्से में तीन कमरों के एक अपार्टमेंट में रखा तथा खुद एक फैक्ट्री मजदूर के रूप में अथक मेहनत शुरू की, जिसे वे पूरे चालीस सालों तक करते रहे। हालांकि उन्हें कोई औपचारिक शिक्षा नहीं हासिल थी, बहुत हाल तक मैंने उनसे अधिक बुद्धिमान कोई व्यक्ति न देखा था... पर कुछ ही दिनों पहले, मेरी मुलाकात एक अत्यंत असाधारण मनुष्य से हुई; एक ऐसा व्यक्ति, जिसके विषय में आपको सचमुच जानना ही चाहिए। जल्दी ही मैं आपको उसके विषय में बहुत कुछ बताऊंगा। फिर आप कभी पहले जैसे नहीं रह पाएंगे।

मेरे लिए मेरे पिता का एक सरल-सा सपना था सबसे अच्छे दरजे के स्कूल में सबसे अच्छे दरजे की शिक्षा हासिल करो। तभी कहीं जाकर चोटी की उपलब्धियों और उचित मुआवजेभरा करियर सुनिश्चित हो सकेगा, ऐसी उनकी उम्मीद थी। यह उनका पक्का यकीन था कि व्यक्तिगत जानकारियों की एक सुविकसित बुनियाद पर ही एक कामयाब जीवन की इमारत खड़ी की जा सकती है। "चाहे तुम्हें जो भी हो जाए, पीटर, कभी कोई तुम्हारी शिक्षा नहीं छीन सकता। चाहे तुम जहां भी जाओ और जो भी करो, ज्ञान हमेशा-हमेशा के लिए तुम्हारा सबसे अच्छा दोस्त बना रहेगा, " ये अपने कारखाने में जिसे उन्होंने अपने जीवन का ज्यादातर हिस्सा समर्पित कर दिया-14 घंटों की कड़ी मेहनत का एक और दिन बिताकर घर में रात का खाना खतम करते हुए प्रायः मुझसे कहा करते थे एक कमाल के इनसान थे।
ये एक महान किस्सागो भी थे, सबसे बेहतरीन में एक। उनके गृहप्रदेश के बड़े-बुजुर्ग बच्चों को युगों पुरानी अक्लमंदी बताने के लिए किस्सों का इस्तेमाल किया करते, सो वे इस समृद्ध परंपरा को अपने साथ अपने नए देश तक ले आए। जिस दिन हमारी पुरानी-सी रसोई में दिन का भोजन बनाते बनाते एकाएक मेरी मां की मृत्यु हो गई, उस दिन से लेकर मेरे तथा मेरे भाई के बारह-तेरह वर्षों के हो जाने तक मेरे पिता रोज रात में हमें एक मजेदार किस्सा सुनाकर नींद की मीठी गोद तक पहुंचा देते, जिसमें जीवन के लिए एक संदेश छिपा रहता। उनमें से एक, जो मेरे मन में घर कर गया, उस बूढ़े किसान का किस्सा था, जिसने मरते वक्त अपने तीनों बेटों को अपने पास बुलाया। "बेटे, " उसने कहा, "मेरी मौत निकट है और जल्दी ही मैं अपनी अंतिम सांस लूंगा। किंतु मैं तुमलोगों से राज की एक बात बताकर ही मरना चाहता हूं। हमारे खलिहान के पीछे के उस खेत में एक बड़ा खजाना छिपा पड़ा है। गहरी खुदाई कर तुमलोग उसे हासिल कर सकते हो। उसके बाद फिर कभी तुम्हें पैसों की फिक्र नहीं करनी होगी।

हमने नेतृत्व ज्ञान PDF | Leadership Wisdom PDF Book Free में डाउनलोड करने के लिए लिंक निचे दिया है , जहाँ से आप आसानी से PDF अपने मोबाइल और कंप्यूटर में Save कर सकते है। इस क़िताब का साइज 21.2 MB है और कुल पेजों की संख्या 217 है। इस PDF की भाषा हिंदी है। इस पुस्तक के लेखक   रोबिन शर्मा / Robin Sharma   हैं। यह बिलकुल मुफ्त है और आपको इसे डाउनलोड करने के लिए कोई भी चार्ज नहीं देना होगा। यह किताब PDF में अच्छी quality में है जिससे आपको पढ़ने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। आशा करते है कि आपको हमारी यह कोशिश पसंद आएगी और आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ नेतृत्व ज्ञान PDF | Leadership Wisdom को जरूर शेयर करेंगे। धन्यवाद।।
Q. नेतृत्व ज्ञान PDF | Leadership Wisdom किताब के लेखक कौन है?
Answer.   रोबिन शर्मा / Robin Sharma  
Download

_____________________________________________________________________________________________
आप इस किताब को 5 Stars में कितने Star देंगे? कृपया नीचे Rating देकर अपनी पसंद/नापसंदगी ज़ाहिर करें।साथ ही कमेंट करके जरूर बताएँ कि आपको यह किताब कैसी लगी?
Buy Book from Amazon
5/5 - (19 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *