अच्छी इंग्लिश लिखना सीखें / Achchhi English Likhna Seekhen (Spoken English & Grammar)

English sikhne ke liye sabse achi book konsi hai, Good English book for child, Good English Book in Hindi , English sikhne ke liye best books, English sikhne Ke liye Books PDF, इंग्लिश बुक, स्पोकन इंग्लिश बुक, Good English book for child , 90 days english speaking course pdf, 60 days english speaking course pdf, english speaking course book pdf download, super fast english speaking book pdf free download in hindi english speaking book pdf free download in hindi, इंग्लिश पढ़ना कैसे सीखे pdf download, रैपिडेक्स इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स हिंदी पीडीएफ download, इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स बुक डाउनलोड

पुस्तक का विवरण (Description of Book) :-

नाम / Name 📥अच्छी इंग्लिश लिखना सीखें / Achchhi English Likhna Seekhen
लेखक / Author 🖊️
आकार / Size 11.9 MB
कुल पृष्ठ / Pages 📖241
Last UpdatedApril 10, 2022
भाषा / Language Hindi
श्रेणी / Category,

आज अंग्रेजी जिस प्रकार हमारे जीवन में महत्त्वपूर्ण हो चली है; इसे सही प्रकार से लिखना-सीखना लगभग प्रत्येक व्यक्ति के लिए आवश्यक हो गया है।
प्रस्तुत पुस्तक में लेखक ने अपने जीवन के प्रायौगिक अनुभवों का उपयोग करते हुए इस पुस्तक को लिखा है। इसमें दी गई तकनीक छात्रों पर प्रयोग में बहुत सफल पाई गई है; इसीलिए इस पुस्तक की रचना का निर्णय लिया गया।
यह पुस्तक न केवल लेखन की कला के विभिन्न पक्षों से संबंधित है; वरन् यह अनेक ऐसे बिंदुओं व प्रश्नों का निराकरण भी करती है; जो लिखते समय किसी के भी मस्तिष्क में उठते हैं। प्रत्येक बिंदु का वर्णन करते समय उपयुक्त उदाहरणों का समावेश किया गया है; ताकि पाठकगण उसे भली-भाँति समझ पाएँ तथा व्यवहार में ला पाएँ।
इस पुस्तक को और अधिक उपयोगी बनाने के लिए पुस्तक में 44 लघु तथा 32 दीर्घ निबंधों के अतिरिक्त कुछ प्रार्थना-पत्र; पत्र आदि को संकलित किया गया है; ताकि पाठक; विशेषकर छात्र; विभिन्न प्रकार की विधाओं से परिचित हो सकें तथा अन्यान्य प्रयोजनों के लिए वे अत्यंत उपयोगी सिद्ध हो सकें।
अंग्रेजी भाषा के सम्यक् ज्ञान को बढ़ाने के साथ अच्छी English लिखने का गहन अभ्यास करानेवाली अत्यंत उपयोगी पुस्तक।

पुस्तक का कुछ अंश

मानव जीवन के विकास में अनेक वस्तुओं का विशेष योगदान रहा है, जिसमे से भाषा का योगदान शायद सर्वाधिक है। शायद भाषा के विकास के बिना मानव प्रगति के आधुनिक शिखर पर नहीं पहुँच पाता। दूसरे शब्दों में, भाषा का विकास मानव के विकास में उपयोगी सिद्ध हुआ है। इसके साथ-साथ हम यह भी देख सकते हैं कि कुछ विशेष भाषाएँ विश्व के विभिन्न भागों में प्रचलित तथा धीरे-धीरे अन्य भागों में फैल गईं। यह भी सत्य है कि सभी भाषाएँ अपना अस्तित्व विश्व के सभी भागों या कुछ भागों में नहीं बचा पाईं। कुछ भाषाएँ तो इतने छोटे क्षेत्र में सीमित हैं कि वे एक पूरे जिले में भी प्रयोग नहीं की जातीं। इसके विपरीत कुछ भाषाएँ उस स्थान से, जहाँ वे जन्मी थीं, के अतिरिक्त विश्व के अनेक देशों में बोली व प्रयोग की जाने लगी हैं।

इस पुस्तक में हम ऐसी ही एक भाषा के बारे में लिखने जा रहे हैं, जो कि हमारे देश में द्वितीय भाषा के रूप में उपस्थित है, लेकिन जहाँ तक इसके प्रयोग का प्रश्न है, यह हमारी मातृभाषा तथा अन्य क्षेत्रीय भाषाओं से किसी भी प्रकार कम नहीं है। जी हाँ, हम एक सच्ची अंतरराष्ट्रीय भाषा के संदर्भ में बात कर रहे हैं तथा यह भाषा है अंग्रेजी हम अपने चारों ओर देखें तो पाएँगे कि इस भाषा का अस्तित्व हमारे चारों ओर है। हमारे आस-पास दिखाई देनेवाले विज्ञापन, नाम पट, निर्देशक-चिह्न तो इस भाषा का प्रयोग करते ही हैं, चाहे यह स्थान भारत का ग्रामीण क्षेत्र ही क्यों न हो। इसके अतिरिक्त यह भाषा वास्तव में सरकारी भाषा है। हमारे देश में चाहे कानून की भाषा हो या उच्च शिक्षा की, पत्रकारिता की भाषा हो या कुछ पढ़े-लिखे लोगों की यह सब अंग्रेजी ही है। भारत में आज अंग्रेजी के अनेक ऐसे शब्द हैं, जिनका हिंदीकरण हो चुका है। वास्तव में कुछ ऐसे शब्द...

हमने अच्छी इंग्लिश लिखना सीखें / Achchhi English Likhna Seekhen PDF Book Free में डाउनलोड करने के लिए लिंक निचे दिया है , जहाँ से आप आसानी से PDF अपने मोबाइल और कंप्यूटर में Save कर सकते है। इस क़िताब का साइज 11.9 MB है और कुल पेजों की संख्या 241 है। इस PDF की भाषा हिंदी है। इस पुस्तक के लेखक   ए.के. गांधी / A.K. Gandhi   हैं। यह बिलकुल मुफ्त है और आपको इसे डाउनलोड करने के लिए कोई भी चार्ज नहीं देना होगा। यह किताब PDF में अच्छी quality में है जिससे आपको पढ़ने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। आशा करते है कि आपको हमारी यह कोशिश पसंद आएगी और आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ अच्छी इंग्लिश लिखना सीखें / Achchhi English Likhna Seekhen को जरूर शेयर करेंगे। धन्यवाद।।
Q. अच्छी इंग्लिश लिखना सीखें / Achchhi English Likhna Seekhen किताब के लेखक कौन है?
Answer.   ए.के. गांधी / A.K. Gandhi  
Download

_____________________________________________________________________________________________
आप इस किताब को 5 Stars में कितने Star देंगे? कृपया नीचे Rating देकर अपनी पसंद/नापसंदगी ज़ाहिर करें।साथ ही कमेंट करके जरूर बताएँ कि आपको यह किताब कैसी लगी?
Buy Book from Amazon
5/5 - (55 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *