छत्रपति शिवाजी / Chhatrapati Shivaji Jivani PDF Download Free Hindi Books by Lala Lajpat Rai

पुस्तक का विवरण (Description of Book) :-

नाम / Name 📥छत्रपति शिवाजी / Chhatrpati Shivaji
लेखक / Author 🖊️
आकार / Size 0.5 MB
कुल पृष्ठ / Pages 📖124
Last UpdatedApril 30, 2022
भाषा / Language Hindi
श्रेणी / Category, ,

छत्रपति शिवाजी हम शिवाजी की जीवनी संक्षेप में लिख रहे है । इसे पढ़कर पाठकों को ज्ञात होगा कि शिवाजी में महान् पुरुष होने के सभी गुण विद्यमान थे । शिवाजी प्रबंध में जितने निपुण थे, संगठन की शक्ति को भी भली-भांति जानते थे । वह संगठन के सिद्धात का ज्ञान रखते थे । वह युद्धविद्या में निपुण थे । शत्रु को निर्बल करने का ढंग वह भली-भाँति जानते थे । शिवाजी बहुत धैर्य वाले व्यक्ति थे । वह वीरता और बहादुरी में अद्वितीय थे । अपने धर्म में उनका अटूट विश्वास था । वह वीरों का बहुत सम्मान करते थे । वह अदभुत व्यक्तित्व के धनी थे । इसी कारण हम उस महापुरुष की जीवन- कहानी अपने नवयुवकों को सुनाते है । परमेश्वर हमारे देश के लोगोंके हृदय में देशभक्ति की भावना भर दे । उन्हें देश और जाति से प्रेम करना सिखाए, साथ ही शुद्ध, पवित्र आचरण एवं आदर्शजीवन व्यतीत करने की प्रेरणा दे । --लाजपतराय

 

पुस्तक का कुछ अंश

यह पुस्तक लाला लाजपत राय द्वारा छत्रपति शिवाजी के जीवन पर लेखकों द्वारा फैलाए गए मिथक का भंडाफोड़ करने के लिए लिखी गई है कि हिंदू समाज में कभी कोई बहादुर योद्धा पैदा नहीं हुआ। यदि भारत में हिंदू धर्म जीवित है, तो वह दयालुता के कारण है। लाला लाजपत राय ने इस पुस्तक में उस मिथक का भंडाफोड़ किया है। उन्होंने कहा कि हिंदू धर्म जीवित है क्योंकि असंख्य हिंदू योद्धाओं ने अपने खून से हिंदू धर्म की रक्षा की।

मुसलमान 10% से अधिक भूमि पर शासन करने में सक्षम नहीं थे। वे बड़े शहरों तक ही सीमित थे। हिन्दुओं के नियंत्रण वाली 90% भूमि पर जाने का उनमें साहस नहीं था। जिस 10% भूमि पर वास्तव में मुसलमान शासन कर रहे थे, वहां कोई हिंदू मंदिर नहीं बचा था और सभी को इस्लाम में परिवर्तित होने के लिए मजबूर किया गया था।

शिवाजी का जन्म मुस्लिम प्रभुत्व के समय में हुआ था। उन्होंने हजारों बहादुर योद्धाओं की मदद से मुस्लिम उत्पीड़कों से बहादुरी से लड़ाई लड़ी। मुसलमान उसके क्षेत्र में प्रवेश करने से डरते थे। यह पुस्तक वास्तव में भारत के इतिहास को समझने में सहायक है।

हमने छत्रपति शिवाजी / Chhatrpati Shivaji PDF Book Free में डाउनलोड करने के लिए लिंक निचे दिया है , जहाँ से आप आसानी से PDF अपने मोबाइल और कंप्यूटर में Save कर सकते है। इस क़िताब का साइज 0.5 MB है और कुल पेजों की संख्या 124 है। इस PDF की भाषा हिंदी है। इस पुस्तक के लेखक   लाला लाजपत राय / Lala Lajpat Rai   हैं। यह बिलकुल मुफ्त है और आपको इसे डाउनलोड करने के लिए कोई भी चार्ज नहीं देना होगा। यह किताब PDF में अच्छी quality में है जिससे आपको पढ़ने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। आशा करते है कि आपको हमारी यह कोशिश पसंद आएगी और आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ छत्रपति शिवाजी / Chhatrpati Shivaji को जरूर शेयर करेंगे। धन्यवाद।।
Q. छत्रपति शिवाजी / Chhatrpati Shivaji किताब के लेखक कौन है?
Answer.   लाला लाजपत राय / Lala Lajpat Rai  
Download

_____________________________________________________________________________________________
आप इस किताब को 5 Stars में कितने Star देंगे? कृपया नीचे Rating देकर अपनी पसंद/नापसंदगी ज़ाहिर करें।साथ ही कमेंट करके जरूर बताएँ कि आपको यह किताब कैसी लगी?
Buy Book from Amazon
5/5 - (41 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *