गांधी परिवार – अस्सी के दशक का भारत / Gandhi Parivaar – Assi Ke Dashak Ka Bharat PDF Download Free Hindi Book by Praveen

पुस्तक का विवरण (Description of Book) :-

नाम / Name 📥गांधी परिवार - अस्सी के दशक का भारत / Gandhi Parivaar - Assi Ke Dashak Ka Bharat
Author 🖊️
आकार / Size 2 MB
कुल पृष्ठ / Pages 📖32
Last UpdatedFebruary 27, 2022
भाषा / Language Hindi
Category,

इमर्जेन्सी के बाद बनी जनता पार्टी की सरकार गिर गयी थी। इंदिरा गांधी की सत्ता पुनः स्थापित हो चुकी थी।

देश की जनता के पास कांग्रेस और गांधी परिवार का कोई विकल्प नहीं था। लेकिन समय इस कदर करवटें बदल रहा था कि इस एक दशक में गांधी परिवार के दो मुख्य कर्णधार चल बसे। संजय गांधी की हवाई दुर्घटना में मृत्यु और इंदिरा गांधी की हत्या ने सभी समीकरण बदल कर रख दिए। क्या देश एक नया विकल्प, एक नया नेतृत्व तलाशेगा? क्या गांधी परिवार दो फाँक में बाँट जाएगी? क्या कल की राजनीति आज का भेद खोलेगी? क्या जनता पार्टी की सरकार किसी और रूप में पुनः लौटेगी? क्या भारत का सबसे युवा प्रधानमंत्री उसी नियति का शिकार होगा, जिसका शिकार अमेरिका का संबसे युवा राष्ट्रपति हुआ था?

अस्सी का दशक देश की राजनीति का एक रहस्यमय दशक है, जिसे हम जान कर भी अक्सर भूल जाते हैं। लेकिन, इतिहास आख़िर भेष बदल कर लौटता है। आने वाले कल की ग़लतियाँ बीते हुए कल के पन्नों में छुपी होती हैं। और भविष्य की रोशनी भी कहीं दूर इतिहास के गलियारों से आती है। उन्हीं चिराग़ों और उन्हीं पन्नों को तलाशेंगे इस किताब के बहाने।

Bonzuri Bytes (बोंज़ुरी बाइट्स) प्रस्तुत करता है एक नयी और रोचक इतिहास शृंखला- लोटस (Lotus)!

मुख्य अंश

★ संजय गांधी की मृत्यु Sanjay Gandhi Death

★ राजीव और सोनिया Rajeev and Sonia

★ मेनका गांधी Menaka Gandhi

★ धीरेंद्र ब्रह्मचारी Dhirendra Brahmachari

★ गांधी बनाम सिंधिया Gandhi Versus Scindia

★ भारतीय जनता पार्टी Bharatiya Janta Party

★ इंदिरा बनाम मेनका Indira Versus Menaka

★ एन टी रामा राव N T Rama Rao

★ एशिअन गेम्ज़ Asian Games

हमने गांधी परिवार - अस्सी के दशक का भारत / Gandhi Parivaar - Assi Ke Dashak Ka Bharat PDF Book Free में डाउनलोड करने के लिए लिंक निचे दिया है , जहाँ से आप आसानी से PDF अपने मोबाइल और कंप्यूटर में Save कर सकते है। इस क़िताब का साइज 2 MB है और कुल पेजों की संख्या 32 है। इस PDF की भाषा हिंदी है। इस पुस्तक के लेखक   प्रवीण कुमार झा / Praveen Jha   हैं। यह बिलकुल मुफ्त है और आपको इसे डाउनलोड करने के लिए कोई भी चार्ज नहीं देना होगा। यह किताब PDF में अच्छी quality में है जिससे आपको पढ़ने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। आशा करते है कि आपको हमारी यह कोशिश पसंद आएगी और आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ गांधी परिवार - अस्सी के दशक का भारत / Gandhi Parivaar - Assi Ke Dashak Ka Bharat को जरूर शेयर करेंगे। धन्यवाद।।
Q. गांधी परिवार - अस्सी के दशक का भारत / Gandhi Parivaar - Assi Ke Dashak Ka Bharat किताब के लेखक कौन है?
Answer.   प्रवीण कुमार झा / Praveen Jha  
Download

_____________________________________________________________________________________________
आप इस किताब को 5 Stars में कितने Star देंगे? कृपया नीचे Rating देकर अपनी पसंद/नापसंदगी ज़ाहिर करें।साथ ही कमेंट करके जरूर बताएँ कि आपको यह किताब कैसी लगी?
Buy Book from Amazon
5/5 - (25 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *