घुमक्कड़शास्त्र | Ghumakkar Shastra PDF Download : Free Books by Rahul Sankrityayan

पुस्तक का विवरण (Description of Book of घुमक्कड़शास्त्र / Ghumakkad Shastra PDF Download) :-

नाम 📖घुमक्कड़शास्त्र / Ghumakkad Shastra PDF Download
लेखक 🖊️
आकार 1 MB
कुल पृष्ठ170
भाषाHindi
श्रेणी
Download Link 📥Working

घुमक्कड़शास्त्र महापण्डित राहुल सांकृत्यायन की प्रसिद्ध रचना है। घुमन्तू स्वभाव के कारण उन्होंने तिब्बत, सम्पूर्ण भारत, रूस, यूरोप सोवियत भूमि और श्रीलंका का भ्रमण किया था। और फिर उन्हीं अनुभवों को सँजोते हुए घुमक्कड़-शास्त्र लिख दिया।

पुस्तक का कुछ अंश :-

प्राक्कथन

‘धुमक्कड़ शास्त्र’ के लिखने की आवश्यकता मैं बहुत दिनों से अनुभव कर रहा था। मैं समझता हूँ और भी समानधर्मा बन्धु इसकी आवश्यकता को महसूस करते रहे होंगे। घुमक्कड़ी का अंकुर पैदा करना इस शास्त्र का काम नहीं; बल्कि जन्मजात अंकुरों की पुष्टि, परिवर्धन तथा मार्ग-प्रदर्शन इस ग्रन्थ का लक्ष्य है। धुमक्कड़ों के लिए उपयोगी सभी बातें सूक्ष्मरूप में यहाँ आ गई हैं, यह कहना उचित नहीं होगा, किन्तु यदि मेरे घुमक्कड़ मित्र अपनी जिज्ञासाओं और अभिज्ञताओं द्वारा सहायता करें, तो मैं समझता हूँ, अगले संस्करण में इसकी कितनी ही कमियाँ दूर कर दी जाएँगी।
इस ग्रन्थ के लिखने में जिनका आग्रह और प्रेरणा कारण हुई, उन सबके लिए मैं हार्दिक रूप से कृतज्ञ हूँ। श्री महेश जी और श्री कमला परिवार ने अपनी लेखनी द्वारा जिस तत्परता से सहायता की है, उसके लिए उन्हें मैं अपनी और पाठकों की ओर से भी धन्यवाद देना चाहता हूँ। उनकी सहायता बिना वर्षों से मस्तिष्क में चक्कर लगाते विचार काग़ज़ पर न उतर सकते।

नई दिल्ली
8-8-49

राहुल सांकृत्यायन

हमने घुमक्कड़शास्त्र / Ghumakkad Shastra PDF Book Free में डाउनलोड करने के लिए लिंक निचे दिया है , जहाँ से आप आसानी से PDF अपने मोबाइल और कंप्यूटर में Save कर सकते है। इस क़िताब का साइज 1 MB है और कुल पेजों की संख्या 170 है। इस PDF की भाषा हिंदी है। इस पुस्तक के लेखक   राहुल सांकृत्यायन / RAHUL SANKRITYAYAN   हैं। यह बिलकुल मुफ्त है और आपको इसे डाउनलोड करने के लिए कोई भी चार्ज नहीं देना होगा। यह किताब PDF में अच्छी quality में है जिससे आपको पढ़ने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। आशा करते है कि आपको हमारी यह कोशिश पसंद आएगी और आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ घुमक्कड़शास्त्र / Ghumakkad Shastra को जरूर शेयर करेंगे। धन्यवाद।।
Q. घुमक्कड़शास्त्र / Ghumakkad Shastra किताब के लेखक कौन है?
Answer.   राहुल सांकृत्यायन / RAHUL SANKRITYAYAN  
Download

_____________________________________________________________________________________________
आप इस किताब को 5 Stars में कितने Star देंगे? कृपया नीचे Rating देकर अपनी पसंद/नापसंदगी ज़ाहिर करें।साथ ही कमेंट करके जरूर बताएँ कि आपको यह किताब कैसी लगी?
Buy Book from Amazon
5/5 - (24 votes)

Leave a Comment