हमसफ़र एवरेस्ट / Hamsafar Everest PDF Download Free Hindi Book by Neeraj Musafir

पुस्तक का विवरण (Description of Book of हमसफ़र एवरेस्ट / Hamsafar Everest PDF Download) :-

नाम 📖हमसफ़र एवरेस्ट / Hamsafar Everest PDF Download
लेखक 🖊️
आकार 3.8 MB
कुल पृष्ठ267
भाषाHindi
श्रेणी
Download Link 📥Working

‘हमसफ़र एवरेस्ट’ एक यात्रा-वृत्तांत है, एवरेस्ट बेस कैंप के साथ-साथ गोक्यो झीलों का भी।

नेपाल में भारतीयों के लिए किसी वीज़ा-पासपोर्ट की आवश्यकता नहीं होती, तब भी वह है तो विदेश ही। अलग करेंसी, अलग टाइम-ज़ोन, अलग नेटवर्क, अलग भाषा, अलग खान-पान। इन सबके बीच एक भारतीय दंपत्ति ने किस तरह तालमेल बैठाया, यह पढ़ना आपको रोमांचक अवश्य लगेगा। अपनी मोटरसाइकिल से सीमा पार करना, सड़क ही समाप्त हो जाने तक मोटरसाइकिल चलाते रहना, फिर इसे एक गुमनाम-सी जगह पर छोड़कर एक लंबी पदयात्रा यानी ट्रैकिंग करना। परंपरागत रूप से यात्री काठमांडू से लुकला तक हवाई-जहाज से जाते हैं, लेकिन लेखक ने थल-मार्ग चुना। और थल-मार्ग भी ऐसा जिसके बारे में ज्यादातर ट्रैकर्स को नहीं पता होता। लेखक और उनकी पत्नी (सहयात्री) को भी नहीं पता था, लेकिन नियति को जो मंज़ूर था, होता चला गया। और रोमांचक बनता गया।
हिंदी में एवरेस्ट चोटी के वृत्तांतों की कुछ पुस्तकें उपलब्ध हैं, लेकिन ख़ासकर बेस कैंप ट्रैक से संबंधित कोई किताब नहीं है। हर साल दुनिया भर से हज़ारों ट्रैकर्स एवरेस्ट बेस कैंप जाते हैं। भारत से भी बहुत जाते हैं। जाने से पहले प्रत्येक ट्रैकर के मन में बहुत सारे प्रश्न आते हैं, बहुत सारी बातें आती हैं, जो प्रायः अनुत्तरित ही रह जाते हैं। यह किताब ऐसे यात्रियों की प्रत्येक जिज्ञासा का समाधान करती है।

पुस्तक का कुछ अंश :-

मैं योजनाएँ बनाने में विश्वास नहीं रखता। योजना बनाने का अर्थ है कि आपको प्रस्थान का एक दिन निर्धारित करना पड़ेगा, एक बजट निर्धारित करना पड़ेगा। जैसे-जैसे दिन पास आता जाता हैं, दबाव और तनाव बढ़ता जाता हैं और आप पाते हैं कि आपकी तैयारी अभी पूरी नहीं हुई हैं।
सबसे बुरी बात तो तब होती है, जब यात्रा योजनानुसार शुरू करने के बाद आपकी बनी-बनाई योजना बिगड़ने लगती हैं और कई अनचाही और अनजानी बातें सामने आने लगती हैं। आप लेट होते चले जाते हैं और इसकी भरपाई करने के लिए 'दौड़ना' शुरू कर देते हैं। इस 'दौड़ने' में आप यात्रा का वो आनंद नहीं ले पाते, जिसकी आप कल्पना किया करते थे।
मैं योजना बनाने से ज़्यादा तैयारी करने में विश्वास रखता हूँ। आप अपनी तरफ से तैयार रहेंगे, तो एक मौक़ा आएगा और आप निकल जाएँगे। एवरेस्ट बेस कैंप के लिए आपको तीन तरह की तैयारियाँ करनी होती हैं जिन्हें मानसिक, शारीरिक और आर्थिक तैयारियाँ कह सकते हैं। किसी भी यात्रा के लिए मेरा ज़ोर मानसिक तैयारी पर ज़्यादा रहता है। इसमें उस इलाके की अधिक-सेअधिक जानकारी हासिल करना शामिल है। मसलन भूगोल, रास्ता, मौसम आदि। इसके अलावा जो भी कुछ हासिल कर सकते हैं, करिए। यह एक ऐसी चीज़ है जिसे एक बार हासिल कर लिया, आप ता-उम्र नहीं भूलेंगे। आपको जितनी ज़्यादा जानकारी होगी, मुश्किल हालातों में यह उतनी ही काम आएगी। एक रास्ते से आप जा रहे हैं, किसी वजह से वह बंद हो जाता है तो आप मान लेते हैं कि या तो आपकी यात्रा खराब हो गई, या फिर आप फँस गए। लेकिन अगर आपकी अच्छी तैयारी है, तो आप वैकल्पिक रास्ता ढूँढ लेंगे।
मुझे मैप-रीडिंग का, मानवित्रों को देखने-पढ़ने-समझने का बड़ा शौक है। बचपन से ही यह शौक़ रहा है। अब तो गूगल मैप का ज़माना है, तो यह शौक अपने चरम पर है। मैं स्वयं भी गूगलमैप में मैप एडिटिंग करता रहता हूँ और ऐसे नये रास्ते जोड़ता रहता हूँ जो गूगल मैप में नहीं होते।
इसलिए मुझे इसकी खूबियों और खामियों का अच्छी तरह पता है। इसकी सबसे बड़ी खामी कुछ समय पहले तक यह थी कि यह सुविधा बंदर के हाथ उस्तरा पकड़ा देने के बराबर थी। कोई भी
गूगल मैप में रस्ते जोड़ सकता था। अब आप उस रास्ते को अपने कंप्यूटर में या मोबाइल में देखकर उसी से जाने की योजना बनाएँगे। लेकिन वहाँ जाकर पता चलेगा कि रास्ता तो है ही नहीं। हालाँकि बड़े पैमाने पर इस तरह की शिकायतें गूगल को प्राप्त हुई हैं, इसलिए अब ऐसा…..

हमने हमसफ़र एवरेस्ट / Hamsafar Everest PDF Book Free में डाउनलोड करने के लिए लिंक निचे दिया है , जहाँ से आप आसानी से PDF अपने मोबाइल और कंप्यूटर में Save कर सकते है। इस क़िताब का साइज 3.8 MB है और कुल पेजों की संख्या 267 है। इस PDF की भाषा हिंदी है। इस पुस्तक के लेखक   नीरज मुसाफ़िर / NEERAJ MUSAFIR   हैं। यह बिलकुल मुफ्त है और आपको इसे डाउनलोड करने के लिए कोई भी चार्ज नहीं देना होगा। यह किताब PDF में अच्छी quality में है जिससे आपको पढ़ने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। आशा करते है कि आपको हमारी यह कोशिश पसंद आएगी और आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ हमसफ़र एवरेस्ट / Hamsafar Everest को जरूर शेयर करेंगे। धन्यवाद।।
Q. हमसफ़र एवरेस्ट / Hamsafar Everest किताब के लेखक कौन है?
Answer.   नीरज मुसाफ़िर / NEERAJ MUSAFIR  
Download

_____________________________________________________________________________________________
आप इस किताब को 5 Stars में कितने Star देंगे? कृपया नीचे Rating देकर अपनी पसंद/नापसंदगी ज़ाहिर करें।साथ ही कमेंट करके जरूर बताएँ कि आपको यह किताब कैसी लगी?
Buy Book from Amazon
5/5 - (25 votes)

Leave a Comment