जादू (द मैजिक) | Jadu Book PDF Download Free in Hindi by Rhonda Byrne

पुस्तक का विवरण (Description of Book) :-

नाम / Name 📥जादू (द मैजिक) PDF | Jadu
Author 🖊️
आकार / Size 5.7 MB
कुल पृष्ठ / Pages 📖206
Last UpdatedAugust 22, 2022
भाषा / Language Hindi
Category, ,

2000 वर्षों से भी अधिक समय पहले की बात है, जब कुछ गूढ़ शब्दों को एक धर्मग्रंथ में छिपाया गया था। इतिहास में सिर्फ चंद लोगों को ही यह अहसास हुआ कि वे शब्द साधारण नहीं हैं, बल्कि एक पहेली जैसे हैं और एक बार जब आप इस पहेली को सुलझा लेते हैं - एक बार जब आप इस रहस्य पर से पर्दा हटा देते हैं - तो आपकी नज़रों के सामने एक नया संसार प्रकट हो जाएगा। जादू में रॉन्डा बर्न संसार को जीवन बदल देने वाला यही ज्ञान प्रदान करती हैं। फिर 28 दिनों की एक अविश्व्सनीय यात्रा में वे सिखाती हैं कि हम अपने रोज़मर्रा के जीवन में इस ज्ञान का इस्तेमाल कैसे करें। रॉन्डा बर्न ने अपनी यात्रा द सीक्रेट फिल्म से प्रारंभ की, जिसे दुनिया भर के करोड़ों लोगों ने देखा। इसके बाद उनकी पुस्तक द सीक्रेट प्रकाशित हुई, जो 47 भाषाओं में बेस्टसेलर बन चुकी है और जिसकी 2 करोड़ से अधिक प्रतियाँ बिक चुकी हैं। द सीक्रेट 190 सप्ताह तक द न्यूयार्क टाइम्स बेस्टसेलर लिस्ट में रही और इसे यूएसए टुडे ने विगत 15 वर्षों की शीर्षस्थ 20 बेस्टसेलिंग पुस्तकों में से एक माना है। अपने अनूठे कार्य को आगे बढ़ाते हुए रॉन्डा बर्न ने 2010 में द पावर लिखी। यह पुस्तक भी न्यूयार्क टाइम्स बेस्टसेलर है और 43 भाषाओं में उपलब्ध है।

पुस्तक का कुछ अंश

क्या आप जादू में यक़ीन करते हैं?

"जो लोग जादू में यक़ीन नहीं करते, उन्हें यह कभी नहीं मिलता।" - रोआल्ड डाल (1916-1990)

याद है जब आप बच्चे थे और जीवन को घोर आश्चर्य तथा श्रद्धा के भाव से देखते थे? जीवन जादुई और रोमांचक था। छोटी-छोटी चीजें भी आपको बेहद रोमांचक लगती थीं। आप घास पर ओस देखकर मंत्रमुग्ध हो जाते थे। हवा में रंगबिरंगी तितली को उड़ते देखकर आपका मन ललचाने लगता था। ज़मीन पर कोई अजीब पत्ती या रंगीन पत्थर देखकर आप चकित हो जाते थे।
दूध का दाँत टूटने पर आपका रोमांच परवान चढ़ जाता था, क्योंकि इसका मतलब था कि उस रात परी आएगी! यही नहीं, आप कई सप्ताह पहले से क्रिसमस की जादुई रात आने का इंतज़ार किया करते थे! हालाँकि आपको ज़रा भी पता नहीं होता था कि सेंटा क्लॉज़ एक ही रात में संसार के हर बच्चे तक उपहार कैसे पहुँचा सकता था, लेकिन किसी तरह वह ऐसा कर लेता था और उसने आपको कभी निराश नहीं किया। रेनडियर उड़ सकते थे, बगीचे में परियाँ रहा करती थीं, पालतू पशु इंसान जैसे होते थे, खिलौनों का व्यक्तित्व होता था, सपने सच होते थे और आप सितारों को छू सकते थे।
आपका हृदय ख़ुशी से भरपूर था, आपकी कल्पना की कोई सीमा नहीं थी और आपको पूरा यकीन था कि जीवन जादुई है! हममें से बहुत से लोगों के मन में बचपन में यह बेहतरीन भावना थी कि हर चीज़ अच्छी है. कि हर दिन अधिक रोमांच व आनंद का वादा करता है और इन सबके जादू की ख़ुशी पाने से हमें कोई भी नहीं रोक सकता था। लेकिन न जाने कैसे हम बड़े होकर वयस्क बन गए। ज़िम्मेदारियों, समस्याओं और मुश्किलों ने हमारे ख़ुशी के गुब्बारे की हवा निकाल दी, हमारा मोहभंग हो गया और जिस जादू में हम बचपन में यकीन करते थे, वह ग़ायब तथा ओझल हो गया। बड़े होने के बाद हम बच्चों के आस-पास रहना पसंद करते हैं, इसका एक कारण यह भी है कि हम उस भावना को दोबारा, भले ही पल भर के लिए, महसूस कर सकें, जो हममें कभी थी।

मैं यहाँ आपको यह बताने आई हूँ कि जिस जादू में आप कभी यक़ीन करते थे, वह सच है और जीवन का मोहभंग वाला वयस्क पहलू झूठ है। जीवन का जादू वास्तविक है और यह उतना ही वास्तविक है जितने कि आप आपने बचपन में जीवन को जितना था, दरअसल यह उससे कहीं अधिक अद्भुत हो सकता है। आपने आज तक जो देखा है, अद्भुत समझा जीवन उससे अधिक रोमांचक, विस्मयकारी और आनंददायक हो सकता है। जब आप यह जान लेंगे कि इस जादू को सामने लाने के लिए आपको क्या करना है, तो आप अपने सपनों का जीवन जी पाएँगे। फिर आप आश्चर्य करेंगे कि आपने जीवन के जादू में यकीन करना क्यों छोड़ा।
हो सकता है कि आप रेनडियर को उड़ते हुए न देख पाएँ, लेकिन आप उन चीज़ों को अपनी आँखों के सामने प्रकट होते देखेंगे, जिन्हें आप हमेशा से चाहते थे। आप उन चीज़ों को अचानक होते हुए देखेंगे, जिनके आपने सिर्फ़ सपने देखे थे। आप कभी सटीकता से नहीं जान पाएँगे कि आपके सपनों को साकार करने के लिए हर परिस्थिति कैसे निर्मित हो गई। आप यह इसलिए नहीं जान पाएँगे, क्योंकि जादू अदृश्य जगत में काम करता है और यही सबसे रोमांचक हिस्सा है! क्या आप दोबारा जादू का अनुभव करने के लिए तैयार हैं? क्या आप अपने हर दिन को उसी तरह विस्मय और श्रद्धा से लबरेज़ करने के लिए तैयार हैं, जिस तरह आपके बचपन में होता था? जादू के लिए तैयार हो जाएँ! हमारी रोमांचक यात्रा दो हज़ार साल पहले शुरू होती है, जब एक धर्मग्रंथ में जीवन को बदलने वाला ज्ञान छिपाया गया था....

अपने जीवन में जादू को लाना

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन हैं, आप कहाँ हैं या आपकी वर्तमान परिस्थितियाँ कैसी हैं; कृतज्ञता का जादू आपके समूचे जीवन को बदल देगा!
हज़ारों लोगों ने मुझे पत्र लिखकर बताया है कि सबसे बुरी स्थितियों में रहने के बावजूद उन्होंने कृतज्ञता के अभ्यास से अपने जीवन को पूरी तरह बदल लिया। मैंने स्वास्थ्य के क्षेत्र में चमत्कार होते देखे हैं, जहाँ आशा की कोई किरण नहीं दिख रही थी। मैंने वैवाहिक जीवन को सुधरते देखा है और टूटे हुए संबंधों को जबर्दस्त संबंधों में बदलते देखा है। मैंने देखा है कि घोर गरीबी में रहने वाले लोग दौलतमंद बन गए और अवसाद की स्थिति में रहने वाले लोग आनंददायक तथा संतुष्ट जीवन की ओर पहुँच गए।
आपके संबंध वर्तमान में चाहे जैसी स्थिति में हों, कृतज्ञता अपने जादू से उन्हें आनंददायक और सार्थक बना सकती है। कृतज्ञता जादू से आपको अधिक दौलतमंद बना सकती है, ताकि आपके पास वह सारा पैसा आ जाए, जिसकी ज़रूरत आपको अपनी मनचाही चीज़ों को हासिल करने के लिए है। यह आपके स्वास्थ्य को बेहतर बना देगी और आपको इतनी खुशी महसूस होगी, जितनी पहले कभी नहीं हुई होगी। कृतज्ञता अपना जादू कर देगी, ताकि आपका कैरियर परवान चढ़ जाए, आपकी सफलता बढ़ जाए, आपको अपने सपनों की नौकरी मिल जाए या जो भी आप करना चाहते हों, वह हो जाए। वास्तव में, आप जो भी बनना, करना या पाना चाहते हैं, उसे पाने का बस एक ही तरीक़ा है कृतज्ञता कृतज्ञता की जादुई शक्ति आपके जीवन को सोने में बदल देगी!

जब आप कृतज्ञता का अभ्यास करते हैं, तो आपको समझ में आ जाएगा कि आपके जीवन की विशेष चीजें क्यों ग़लत हो गई और कुछ चीजें आपके जीवन में क्यों नहीं आ पाई। जब आप कृतज्ञता को अपनी जीवनशैली बना लेते हैं, तो आप हर दिन सुबह जागने पर रोमांचित होंगे कि आप जीवित हैं। आप पाएँगे कि आप जीवन से भरपूर प्रेम करने लगे हैं। तब आपको हर चीज़ प्रयासरहित लगने लगेगी। तब आप किसी पंख जितना हल्का महसूस करेंगे और इतने ख़ुश होंगे, जितने पहले कभी नहीं रहे थे। हालाँकि चुनौतियाँ आ सकती हैं, लेकिन आपको पता होगा कि उनसे कैसे उबरना है और कैसे सबक सीखना है। हर दिन जादुई बन जाएगा। बचपन में आपके जीवन में जितना जादू था, अब आपके हर दिन में उससे भी अधिक जादू भर जाएगा।

हमने जादू (द मैजिक) PDF | Jadu PDF Book Free में डाउनलोड करने के लिए लिंक निचे दिया है , जहाँ से आप आसानी से PDF अपने मोबाइल और कंप्यूटर में Save कर सकते है। इस क़िताब का साइज 5.7 MB है और कुल पेजों की संख्या 206 है। इस PDF की भाषा हिंदी है। इस पुस्तक के लेखक   रॉन्डा बर्न / Rhonda Byrne   हैं। यह बिलकुल मुफ्त है और आपको इसे डाउनलोड करने के लिए कोई भी चार्ज नहीं देना होगा। यह किताब PDF में अच्छी quality में है जिससे आपको पढ़ने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। आशा करते है कि आपको हमारी यह कोशिश पसंद आएगी और आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ जादू (द मैजिक) PDF | Jadu को जरूर शेयर करेंगे। धन्यवाद।।
Q. जादू (द मैजिक) PDF | Jadu किताब के लेखक कौन है?
Answer.   रॉन्डा बर्न / Rhonda Byrne  
Download

_____________________________________________________________________________________________
आप इस किताब को 5 Stars में कितने Star देंगे? कृपया नीचे Rating देकर अपनी पसंद/नापसंदगी ज़ाहिर करें।साथ ही कमेंट करके जरूर बताएँ कि आपको यह किताब कैसी लगी?
Buy Book from Amazon
5/5 - (31 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *