कश्मीर समस्या और पृष्ठभूमि | Kashmeer Samasya Aur Prashthbhumi PDF Download Free Book by Jagmohan Singh

पुस्तक का विवरण (Description of Book of कश्मीर समस्या और पृष्ठभूमि | Kashmeer Samasya Aur Prashthbhumi PDF Download) :-

नाम 📖कश्मीर समस्या और पृष्ठभूमि | Kashmeer Samasya Aur Prashthbhumi PDF Download
लेखक 🖊️
आकार 238 MB
कुल पृष्ठ25.4
भाषाHindi
श्रेणी, ,
Download Link 📥Working

काश्मीर का इतिहास

जम्मू और काश्मीर राज्य का क्षेत्रफल ८६,०२३ वर्गमील है। प्राकार में यह इंग्लैंड, वेल्स और स्काटलैंड के बराबर है। यह उत्तर में अफगानिस्तान, चीन और रूस तथा पश्चिम और दक्षिण में पाकिस्तान से घिरा है।

इसकी आबादी मिश्रित है। ७७ प्रतिशत मुसलमान, २० प्रतिशत हिन्दू ३ प्रतिशत सिख और बौद्ध मत के अनु यायी व अन्य अल्पसंख्यक वर्ग के लोग हैं।

इसके उत्तर में गिलगित, चितराल और बाल्टिस्तान हैं, जहां के लोग मुख्यत: मुसलमान हैं। केन्द्र में काश्मीर की घाटी है। यहां हिन्दू और मुसलमान दोनों आबाद हैं।

दक्षिण में जम्मू है जहां की आबादी अधिकांशतः हिन्दू है। ये हिन्दू डोगरा जाति के हैं। तिब्बत और काश्मीर घाटी के बीच लद्दाख है जहां तिब्बती वंश के बौद्ध रहते ।

मुस्लिम शासन

हिन्दू-श्राधिपत्य का दौर लगभग सन् १३३९ में समाप्त हुआ और मुसलमान शासकों का दौर प्रारम्भ हुआ। चौदहवीं शताब्दी के शुरू में जुल्जू या दुलाहा नामक आक्रमणकारी ने काश्मीर पर बड़ा जबरदस्त हमला किया।
इस आक्रमणकारी को हराने के लिए घाटी के सेनापति ने पश्चिम में स्थित स्वात के शाहमीर और पूर्व में तिब्बत के रेंछन शाह से सहायता ली। रेंछन शाह ने सेनापति को मार डाला और उसकी पुत्री कोटा रानी से विवाह करके स्वयं काश्मीर की गद्दी पर बैठ गया।

बाद में र शाह मुसलमान हो गया और अपना नाम सदरुद्दीन रखा। रेंछन शाह फिर हिन्दू नहीं बन सका, क्योंकि हिन्दू जाति उसे अपनाने को तैयार नहीं थी।

कहा जाता है कि एक दिन सुबह उसने बुलबुल शाह को नमाज पढ़ते देखा और नमाज पढ़ने के ढंग से प्रभावित होकर तुरन्त इस्लाम धर्म को ग्रहण कर लिया।

हमने कश्मीर समस्या और पृष्ठभूमि | Kashmeer Samasya Aur Prashthbhumi PDF Book Free में डाउनलोड करने के लिए लिंक निचे दिया है , जहाँ से आप आसानी से PDF अपने मोबाइल और कंप्यूटर में Save कर सकते है। इस क़िताब का साइज 238 MB है और कुल पेजों की संख्या 25.4 है। इस PDF की भाषा हिंदी है। इस पुस्तक के लेखक   गोपीनाथ श्रीवास्तव / Gopinath Shrivastava   हैं। यह बिलकुल मुफ्त है और आपको इसे डाउनलोड करने के लिए कोई भी चार्ज नहीं देना होगा। यह किताब PDF में अच्छी quality में है जिससे आपको पढ़ने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। आशा करते है कि आपको हमारी यह कोशिश पसंद आएगी और आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ कश्मीर समस्या और पृष्ठभूमि | Kashmeer Samasya Aur Prashthbhumi को जरूर शेयर करेंगे। धन्यवाद।।
Q. कश्मीर समस्या और पृष्ठभूमि | Kashmeer Samasya Aur Prashthbhumi किताब के लेखक कौन है?
Answer.   गोपीनाथ श्रीवास्तव / Gopinath Shrivastava  
Download

_____________________________________________________________________________________________
आप इस किताब को 5 Stars में कितने Star देंगे? कृपया नीचे Rating देकर अपनी पसंद/नापसंदगी ज़ाहिर करें।साथ ही कमेंट करके जरूर बताएँ कि आपको यह किताब कैसी लगी?
Buy Book from Amazon
5/5 - (18 votes)

Leave a Comment