लपूझन्ना | Lapoojhanna Book PDF Download Free : Hindi Novels by Ashok Pande

पुस्तक का विवरण (Description of Book) :-

नाम / Name 📥लपूझन्ना PDF। Lapoojhanna
Author 🖊️
आकार / Size 57 MB
कुल पृष्ठ / Pages 📖399
Last UpdatedJuly 24, 2022
भाषा / Language Hindi
Category

1970 के दशक के उत्तरार्ध में, उत्तर भारत के एक छोटे-से क़स्बे रामनगर में बिताए गए एक बचपन का वृत्तांत है ‘लपूझन्ना’। नौ-दस साल के बच्चे की निगाह से देखी गई ज़िंदगी अपने इतने सारे देखे-अदेखे रंगों के साथ सामने आती है कि पढ़ने वाला गहरे-मीठे नॉस्टैल्जिया में डूबने-उतराने लगता है। बचपन के निश्चल खेलों, जल्लाद मास्टरों, गुलाबी रिबन पहनने वाली लड़कियों, मेले-ठेलों, पतंगबाज़ी और फ़ुटबॉल के क़िस्सों से भरपूर ‘लपूझन्ना’ भाषा और स्मृति के बीच एक अदृश्य पुल का निर्माण करने की कोशिश है। सबसे ऊपर यह उपन्यास आम आदमी के जीवन और उसकी क्षुद्रता का महिमागान है जिसके बारे में हमारे समय के बड़े कवि संजय चतुर्वेदी कहते हैं—‘रामनगर की इन कथाओं में लपूझन्ना कोई चरित्र नहीं मिलेगा। समाधि लगाकर देखिए तो लपूझन्ना कैवल्य भाव है -

सैर में सैर है छोटा सा एक रामनगर

और टेसन पै टिकस दिल के बराबर हैगा

क़ौम-ए-आदम के लफंटर जो हिंयां रैते हैं

उनके इंसान में इंसान का ग्लैमर हैगा।’

 

 

हमने लपूझन्ना PDF। Lapoojhanna PDF Book Free में डाउनलोड करने के लिए लिंक निचे दिया है , जहाँ से आप आसानी से PDF अपने मोबाइल और कंप्यूटर में Save कर सकते है। इस क़िताब का साइज 57 MB है और कुल पेजों की संख्या 399 है। इस PDF की भाषा हिंदी है। इस पुस्तक के लेखक   अशोक पाण्डे / Ashok Pande   हैं। यह बिलकुल मुफ्त है और आपको इसे डाउनलोड करने के लिए कोई भी चार्ज नहीं देना होगा। यह किताब PDF में अच्छी quality में है जिससे आपको पढ़ने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। आशा करते है कि आपको हमारी यह कोशिश पसंद आएगी और आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ लपूझन्ना PDF। Lapoojhanna को जरूर शेयर करेंगे। धन्यवाद।।
Q. लपूझन्ना PDF। Lapoojhanna किताब के लेखक कौन है?
Answer.   अशोक पाण्डे / Ashok Pande  
Download

_____________________________________________________________________________________________
आप इस किताब को 5 Stars में कितने Star देंगे? कृपया नीचे Rating देकर अपनी पसंद/नापसंदगी ज़ाहिर करें।साथ ही कमेंट करके जरूर बताएँ कि आपको यह किताब कैसी लगी?
Buy Book from Amazon
5/5 - (59 votes)

2 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *