संवाद में सफलता | Samvad Mein Safalta Book PDF Download Free in Hindi by Dale Carnegie

पुस्तक का विवरण (Description of Book of संवाद में सफलता PDF | Samvad Mein Safalta PDF Download) :-

नाम 📖संवाद में सफलता PDF | Samvad Mein Safalta PDF Download
लेखक 🖊️
आकार 1.4 MB
कुल पृष्ठ142
भाषाHindi
श्रेणी,
Download Link 📥Working

ज़रूरी नहीं है कि संवाद कि बेहतरीन योग्यताएँ नैसर्गिक हों. आप उन्हें सीख सकते हैं जिसके लिए आपको मात्र इच्छाशक्ति और संकल्प की ज़रुरत है. इस पुस्तक मैं आप सीखेंगे : अपने मौखिक और लिखित संवाद को बेहतर बनाने की रणनीतियाँ - जो जीवन के हर क्षेत्र में आपको सफलता दिलाएँगी सामने वाला जो कह रहा है उसे इस तरह सुनें कि आप उसके संदेश को पूरी तरह से समझ जाएँ आपकी बॉडी लैंग्वेज आपके संदेश को कैसे प्रभावी बनाती है अपने श्रोता कि बॉडी लैंग्वेज का अर्थ कैसे समझें अपने लिखित संवाद को स्पष्ट, सटीक, पूर्ण और पाठक के लिए ज़्यादा आकर्षक कैसे बनाएँ संवाद एकतरफ़ा मार्ग नहीं है. इसे तो दोतरफ़ा होना चाहिए, जिसमें एक पक्ष से दूसरे पक्ष तक लगातार फ़ीडबैक प्रवाहित होता रहे. रोज़मर्रा के ज़्यादातर संवाद में ग़लतफ़हमियों और ग़लत समझे जाने की काफी गुंजाइश रहती है. इस पुस्तक में डेल कारनेगी आपको सिखाते हैं कि आप अपनी बात ज़्यादा स्पष्टता, सटीकता और विश्वसनीय तरीक़े से कैसे बता सकते हैं, खास तौर पर अप्रत्याशित स्तिथियों में - ऐसी स्तिथियाँ जिनमें आत्मविश्वास, विचारों को जल्दी से व्यवस्थित करने और उन्हें विशवास के साथ व्यक्त करने कि ज़रुरत होती है. ज़्यादा प्रभावशाली तरीक़े से संवाद करना सीखें.

पुस्तक का कुछ अंश

हम क्या कहते है और हम इसे कैसे कहते हैं आजकल संवाद यह तय करने में अहम भूमिका निभाता है कि हम सफल होंगे या असफत सरकार, उद्योग और शिक्षा के सभी महान दिग्गज अन्य लोगों के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने की कला में कुशल होते हैं।
जरूरी नहीं है कि यह योग्यता पैदाइशी हो जो भी इसे हासित करना चाहता है, वह ऐसा कर सकता है। सिर्फ़ इच्छाश क्ति और संकल्प की जरूरत है। जब हम अपनी संवाद योग्यता को बेहतर बना लेते हैं, तो हम अपने बॉस, अपने साथियों, अपने ग्राहकों, अपने मित्रों व परिवार वालों के सामने अपने विचारों को ज्यादा प्रभावी तरीके से पेश कर सकते हैं। ज्यादा शक्ति और जोश के साथ संवाद करने की योग्यता की कल्पना करें। हम किसी नीरस मीटिंग को रोचक और लाभकारी बना सकते हैं। हम अपने साथियों को डेडलाइन पूरी करने तथा अपने तय लक्ष्यों से आगे निकलने के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित कर सकते हैं। रोजमर्रा के ज्यादातर संवाद में ग़लत संप्रेषण और ग़लतफहमी की काफी गुंजाइश रहती है। हमारी कंपनी में जिस भाषा का इस्तेमाल होता है, उसे कंपनी के अंदर समझने में कोई दिक्कत नहीं आती है, लेकिन वह शब्दावली हमारी कंपनी या उद्योग के बाहर वालों की समझ से अवसर परे होती है, इसलिए उसका गलत मतलब निकाला जा सकता है।

जब हम अपने विचारों को व्यवस्थित करते हैं और पूरे विषय को समेटने के बजाय मुद्दे की बात पर केंद्रित रहते हैं, तो हम अपनी बात सुनने वाले लोगों को समान स्तर पर रखते हैं, क्योंकि लोग व्यवस्था और स्पष्टता को पसंद करते हैं। सभी पेशेवर तोगों में अपनी राय स्पष्टता से सारगर्भित और विश्वसनीय अंदाज में व्यक्त करने की योग्यता होनी चाहिए, खास तौर से बिना तैयारी के तात्कालिक या अनपेक्षित स्थितियों में इन स्थितियों में साहस, आत्मविश्वास, विचारों को फटाफट व्यवस्थित करने की काबिलियत और उन्हें क्रमबद्ध व विश्वसनीय तरीके से व्यक्त करने की योग्यता की जरूरत होती है।
संवाद एकांगी मार्ग नहीं है। सिर्फ संवाद करने वाला दूसरे पक्ष को संदेश नहीं भेजता है। प्रभावी संवाद दोतरफा मार्ग होना चाहिए, जिसमें फीडबैक एक पक्ष से दूसरे पक्ष तक लगातार प्रवाहित हो संदेश भेजने वाले को सामने वाले से फीडबैक लेना चाहिए। संवाद करने वाले को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सामने वाले ने उसकी कही बात समझती है और स्वीकार कर ली है। इसके लिए उसे प्रश्न पूछने चाहिए, अवलोकन करना चाहिए और गलतफहमियाँ नज़र आने पर उन्हें दुरुस्त करना चाहिए तथा यह पक्का कर लेना चाहिए कि सामने वाला पूरी बात सही तरीके से समझ गया है। यह सुनि श्चित करना भी जरूरी है कि सामने वाले ने संदेश को स्वीकार कर लिया हो, ताकि उस काम को पूरा करने में उसकी सच्ची इच्छा रहे।

अच्छे संवाद की इन बुनियादी बातों पर अमल करने से न सिर्फ हमारे संदेश ज्यादा लोगों तक तेजी से पहुँचेंगे, बल्कि कामकाज में राततियाँ भी कम होंगी और काम भी समय पर पूरा होगा। इससे हमारे कर्मचारी ज्यादा कार्यकुशल व ज्यादा खुश रहेंगे और हम कम समस्याओं तथा ज्यादा संतुष्टि के साथ मैनेजर के रूप में अपना काम कर पाएँगे।'
इस पुस्तक में आप अपने मौखिक व लिखित संवाद को बेहतर बनाने की कुछ रणनीतियाँ सीखेंगे इनसे आप अपने कामकाज और जीवन के हर पहलू में ज्यादा सफल बनने की दिशा में बड़े कदम उठा सकते हैं। आप सामने वाले के साथ रोजमर्रा की सीधी चर्चा में अपनी मौखिक संवाद योग्यताओं को आदर्श बनाना सीखेंगे- बात चीत की कला। साथ ही, आप ओता समूहों के सामने सार्वजनिक भाषण देने या किसी समूह या समिति के सदस्यों के सामने रिपोर्ट पेश करने में भी बेहतर बनेंगे। आप सामने वाले की बात को सचमुच सुनने के तरीके सीखेंगे, ताकि आप संदेश को पूरी तरह समझ लें आप सीखेंगे कि आपकी बॉडी लैग्वेज आपके संदेश को किस तरह बढ़ाती या घटाती है और अपने श्रोताओं की बॉडी लैंग्वेज की व्याख्या कैसे की जाए। आप यह भी सीखेंगे कि अपने लिखित संवाद चाहे यह पत्र, मेमो, ईमेल या टेक्स्ट मैसेज हो को स्पष्ट, सारगर्भित, पूर्ण और पाठक के लिए ज्यादा आकर्षक कैसे बनाया जाए। इस पुस्तक से अधिकतम लाभ पाने के लिए पहले तो इसे पूरा पढ़ जाएं, ताकि आप विचार और जानकारी देने व पाने की पूरी अवधारणा समझते। फिर हर आमा को दोबारा पढ़े और दिशानिर्देशों पर अमल शुरू करें। इससे आप बेहतर संवाद की राह पर चलने लगेंगे जो सफलता की राह है।

चार तरीके है और सिर्फ चार तरीके हैं, जिनसे हमारा संसार से संपर्क होता है। इन चार संपर्कों से ही हमारा मू ल्यांकन और वर्गीकरण होता है हम क्या करते है, हम कैसे दिखते है, हम क्या कहते हैं और हम इसे कैसे कहते हैं। - डेल कारनेगी

हमने संवाद में सफलता PDF | Samvad Mein Safalta PDF Book Free में डाउनलोड करने के लिए लिंक निचे दिया है , जहाँ से आप आसानी से PDF अपने मोबाइल और कंप्यूटर में Save कर सकते है। इस क़िताब का साइज 1.4 MB है और कुल पेजों की संख्या 142 है। इस PDF की भाषा हिंदी है। इस पुस्तक के लेखक   डेल कारनेगी / Dale Carnegie   हैं। यह बिलकुल मुफ्त है और आपको इसे डाउनलोड करने के लिए कोई भी चार्ज नहीं देना होगा। यह किताब PDF में अच्छी quality में है जिससे आपको पढ़ने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। आशा करते है कि आपको हमारी यह कोशिश पसंद आएगी और आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ संवाद में सफलता PDF | Samvad Mein Safalta को जरूर शेयर करेंगे। धन्यवाद।।
Q. संवाद में सफलता PDF | Samvad Mein Safalta किताब के लेखक कौन है?
Answer.   डेल कारनेगी / Dale Carnegie  
Download

_____________________________________________________________________________________________
आप इस किताब को 5 Stars में कितने Star देंगे? कृपया नीचे Rating देकर अपनी पसंद/नापसंदगी ज़ाहिर करें।साथ ही कमेंट करके जरूर बताएँ कि आपको यह किताब कैसी लगी?
Buy Book from Amazon
5/5 - (28 votes)

Leave a Comment