द कंपाउंड इफ़ेक्ट / The Compound Effect by Darren Hardy Hindi PDF Book Download Free

पुस्तक का विवरण (Description of Book) :-

नाम / Name 📥द कंपाउंड इफ़ेक्ट / The Compound Effect
Author 🖊️
आकार / Size 18.9 MB
कुल पृष्ठ / Pages 📖331
Last UpdatedMarch 9, 2022
भाषा / Language Hindi
Category

क्या आप सफलता चाहते हैं? वर्तमान से ज़्यादा सफलता? और अपनी कल्पना से भी ज़्यादा सफलता? यह पुस्तक इसी बारे में है। यह ऐसी ही सफलता हासिल करने के बारे में है। सक्सेस मैग्ज़ीन के प्रकाशक के रूप में लेखक डैरेन हार्डी ने सफल लोगों को बहुत नज़दीक से देखा और समझा है। यह पुस्तक सफलता दिलाने वाले बुनियादी सिद्धांतों को उजागर करती है। असाधारण सफलता हासिल करने के लिए इंसान को क्या जानना चाहिए, किन चीज़ों का अभ्यास करना चाहिए और किनमें माहिर बनना चाहिए, इस पुस्तक में यह सब कुछ बताया गया है। इसमें आप जानेंगे: *हर बार कैसे जीतें! किसी भी लक्ष्य को हासिल करने और किसी भी प्रतिस्पर्धी पर विजय पाने की नंबर 1 रणनीति, भले ही वे ज़्यादा बुद्धिमान, ज़्यादा योग्य या ज़्यादा अनुभवी हों *अपनी बुरी आदतों से छुटकारा पाना (जिनमें से कुछ के बारे में आप स्वयं भी अनजान हो सकते हैं), जो आपकी प्रगति में बाधक बन रही हैं *बड़ी सफलताओं के लिए आवश्यक कुछ मुख्य नियमों को बिना कष्ट के लागू करना *प्रेरणा पाने की वास्तविक व स्थायी कुंजियाँ आत्मसात करना - जैसे कि, जो करने का आपका मन न हो, उसे करने के लिए ख़ुद को कैसे प्रेरित करें *प्रगति की मायावी व अजेय शक्ति का दोहन करना। यह सीख लेंगे, तो फिर कोई आपको नहीं रोक पाएगा *अति सफल लोगों की प्रगति के रहस्य। क्या उनके पास कोई अनुचित वर्चस्व है? हाँ, उनके पास है और अब आपके पास भी हो सकता है अगर आप सचमुच असाधारण जीवन जीना चाहते हैं, तो इस शक्तिशाली पुस्तक की मदद से सफलता की शुरूआत कर दें। अपनी यात्रा आज ही शुरू करें!!

पुस्तक का कुछ अंश :-

अनुक्रम
टोनी रॉबिन्स का विशेष संदेश
दसवीं वर्षगाँठ पर टिप्पणी
प्रस्तावना
अध्याय 1. कम्पाउंड इफ़ेक्ट की कार्यविधि
अध्याय 2. चयन
अध्याय 3. आदतें
अध्याय 4. गति
अध्याय 5. प्रभाव
अध्याय 6. गति बढाना
निष्कर्ष
आभार
आप चाहे जो भी सीखें, आप चाहे किसी भी रणनीति या तकनीक का इस्तेमाल करें, सफलता कम्पाउंड इफ़ेक्ट के कारण ही मिलती है।
टोनी रॉबिन्स का विशेष संदेश
क्या आप अपने वर्तमान जीवन से संतुष्ट हैं? या फिर आप इस पुस्तक के पन्ने इसलिए पलट रहे हैं, क्योंकि आप कायाकल्प की तलाश कर रहे हैं? मुझे लगता है कि आपने यह पुस्तक इसलिए उठाई है, क्योंकि आपके जीवन में कम से कम एक ऐसा क्षेत्र है, जिसके बारे में आप इस वक़्त संतुष्ट नहीं हैं। और आप मानें या नहीं मानें, यह असंतोष एक अच्छी चीज़ है। इसका मतलब है कि आप जवाबों की तलाश कर रहे हैं… कि आप विकास करने के लिए तैयार हैं।
ज़्यादातर लोग सोचते हैं कि परिवर्तन और व्यक्तिगत विकास मुश्किल होता है। लेकिन मेरे ख़याल से यह ज़रूरी नहीं है कि सपनों और लक्ष्यों को हासिल करना जटिल या तनावपूर्ण हो। सफलता सरल है। यह पुस्तक एक ऐसे सिद्धांत पर आधारित है, जिसका इस्तेमाल मैंने अपने जीवन और प्रशिक्षण में ख़ुद किया है : आपके निर्णयों से ही आपका भाग्य बनता है। रोज़मर्रा के छोटे-छोटे निर्णय या तो आपको मनचाहे जीवन की दिशा में ले जाते हैं या फिर विनाश की दिशा में - और यह स्वचालित ढंग से होता है। दरअसल, सबसे छोटे निर्णय ही हमारे जीवन को आकार देते हैं। आप आज जो जीवन जी रहे हैं, उसे इस तरह के कई निर्णयों ने मिलकर बनाया है : क्या खाएँ? कहाँ काम करें? किन लोगों के साथ अपना समय बिताएँ? हर दिन क्या करें? इससे भी ज़्यादा अहम बात, इन्हीं छोटे-छोटे निर्णयों से यह भी तय होगा कि आपका आगे का जीवन कैसा होगा।
देखिए, सफलता पाँच हज़ार चीज़ों को अच्छी तरह करने के बारे में नहीं है। सफलता तो सही चीज़ों को पाँच हज़ार बार करने के बारे में है। इस पुस्तक में डैरेन हार्डी का संदेश यही है - सफलता के लिए आवश्यक मुख्य सिद्धांत कौन से हैं और आप उन्हें रोज़मर्रा की ज़िंदगी का हिस्सा कैसे बना सकते हैं। यही दीर्घकालीन सफलता की राह है।
जब आप कायाकल्प के दौर में अपने मार्गदर्शन के लिए किसी को चुनें - ताकि आप अपना मनचाहा जीवन जी सकें - तो सिर्फ़ उस व्यक्ति की बातों पर ही ग़ौर नहीं करें; यह भी देखें कि वह करता क्या है। क्योंकि कहना एक बात है, करना दूसरी बात है। लोग जो करते हैं, उससे उनके बारे में सच्चाई पता चलती है। मैं इसी बात के लिए डैरेन का सम्मान करता हूँ; वे जैसा कहते हैं, वैसा ही करते हैं। वे यहाँ जो बता रहे हैं, वे बातें उनके जीवन में कारगर रही हैं - और मेरे जीवन में भी।
डैरेन और मैंने कम उम्र में ही अपने जीवन की बागडोर थामने का निर्णय लिया था। हमने उन लोगों में अपने जवाब खोजे, जो हमारी मनचाही ज़िंदगी जी रहे थे। फिर हमने सीखी गई बातों पर अमल किया। इसमें दरअसल कोई हैरानी नहीं है कि हम दोनों ही जिम रॉन को अपना मार्गदर्शक मानते हैं। जिम लोगों के सामने सत्य स्पष्ट करने में माहिर थे - ऐसे नियम, जो सच्ची सफलता दिलाते हैं। जिम ने हमें सिखाया कि उपलब्धि एक विज्ञान है। निश्चित रूप से हर व्यक्ति अलग होता है, लेकिन सफलता के नियम हमेशा काम करते हैं। आप जो बोते हैं, वही काटते हैं; आप जीवन से वह चीज़ बाहर नहीं निकाल सकते, जो आपने अंदर नहीं डाली हो। यदि आप ज़्यादा प्रेम चाहते हैं, तो ज़्यादा प्रेम दें। अगर आप ज़्यादा बड़ी सफलता चाहते हों, तो सफल होने में दूसरों की मदद करें। जब आप उपलब्धि के विज्ञान का अध्ययन करेंगे और इसमें माहिर बनेंगे, तो आपको आपकी मनचाही सफलता मिल जाएगी।
डैरेन हार्डी इस फ़िलॉसफ़ी के जीते-जागते प्रमाण हैं। वे जो कहते हैं, वही करते हैं। उन्होंने इस पुस्तक में जो बताया है, वह उन सिद्धांतों पर आधारित है, जो उनके जीवन में कारगर रहे हैं - और मेरे भी। सफलता के सरल लेकिन गहरे बुनियादी सूत्रें का इस्तेमाल करके डैरेन 24 साल की उम्र तक हर साल एक मिलियन डॉलर कमाने लगे और 27 साल की उम्र तक उन्होंने एक कंपनी बनाकर 50 मिलियन डॉलर से ज़्यादा कमा लिए।
डैरेन का जीवन सफलता संबंधी अध्ययन और शोध की व्यक्तिगत प्रयोगशाला रहा है। उन्होंने ख़ुद पर प्रयोग किए हैं। उन्होंने हज़ारों विचारों, संसाधनों और साधनों की ख़ुद पर जाँच की है। अपनी असफलताओं और सफलताओं का विश्लेषण करके उन्होंने यह पता लगाया है कि किन विचारों या रणनीतियों में दम है और कौन से बकवास हैं।
मैं डैरेन को 25 साल से ज़्यादा समय से जानता हूँ। वे व्यक्तिगत विकास उद्योग में लीडर रहे हैं और सैकड़ों शीर्ष लेखकों, वक्ताओं तथा विचार लीडर्स के साथ काम कर चुके हैं। उन्होंने लाखों उद्यमियों को प्रशिक्षित किया है, बहुत सी बड़ी कंपनियों को परामर्श दिया है और हज़ारों शीर्ष सीईओ व ऊँची सफलता हासिल करने वालों को व्यक्तिगत मार्गदर्शन दिया है। इस व्यापक अनुभव से उन्होंने यह सीखा कि क्या सचमुच मायने रखता है, क्या सचमुच कारगर है और क्या नहीं है।
सक्सेस मैग्ज़ीन के प्रकाशक और टेलीविज़न एक्ज़ीक्यूटिव प्रोड्यूसर होने के नाते डैरेन व्यक्तिगत विकास उद्योग के केंद्र में रहे हैं। उन्होंने शीर्ष लीडर्स के इंटरव्यू लिए, जिनमें रिचर्ड ब्रान्सन से लेकर जनरल कॉलिन पॉवेल और सेरेना विलियम्स तक शामिल हैं। उन्होंने सफलता संबंधी असंख्य पहलुओं पर उनसे बातचीत की और उनके सर्वश्रेष्ठ विचारों को संकलित किया - जिनमें कुछ मेरे भी हैं। वे व्यक्तिगत उपलब्धि के एनसाइक्लोपीडिया हैं, क्योंकि उन्होंने जानकारी को ग्रहण किया, उसे श्रेणीबद्ध किया, उसे पचाया, उसका विश्लेषण किया और उसका सच्चा सार दिया। उन्होंने शोर-शराबे से हटकर उन बुनियादी बातों पर ध्यान केंद्रित किया है, जो सचमुच महत्त्वपूर्ण हैं - ऐसी बुनियादी बातें, जिन्हें आप तुरंत ही अपने जीवन में उतार सकते हैं और ऐसे स्थायी परिणाम हासिल कर सकते हैं, जो आपको ही नहीं, सबको नज़र आएँगे।
यह पुस्तक एक तरह से ऑपरेटर का मैन्युअल है। यह पुस्तक आपको सिखाती है कि सिस्टम के स्वामी कैसे बनें, इसे नियंत्रित कैसे करें, इसमें माहिर कैसे बनें और इसे अपनी ज़रूरतों तथा इच्छाओं के अनुरूप कैसे ढालेंगे। यह सब सीखने के बाद आप कुछ भी हासिल कर सकते हैं।
जैसा मैंने पहले कहा था, मेरे ख़ुद के जीवन और प्रशिक्षण में मैंने इस पुस्तक की मुख्य अवधारणा का इस्तेमाल किया है : आपके ख़ुद के निर्णय आपकी तक़दीर को आकार देते हैं। भविष्य वह है, जैसा आप इसे बनाते हैं। आप जो विकल्प चुनते हैं - आपके छोटे-छोटे, रोज़मर्रा के निर्णय- वे आपको आपके मनचाहे जीवन की ओर ले जाएँगे या फिर अफ़सोस की ओर ले जाएँगे। छोटे-छोटे निर्णय ही आपके जीवन की दिशा तय करते हैं। सही दिशा से सिर्फ़ दो मिलीमीटर दूर भटकने से आपकी प्रगति की गाड़ी पटरी से उतर जाती है। एक छोटा सा और महत्त्वहीन दिखने वाला निर्णय आगे चलकर भारी ग़लती में बदल सकता है। आप क्या खाएँ? कहाँ नौकरी करें? किन लोगों के साथ समय बिताएँ? अपनी दोपहर कैसे बिताएँ? यही छोटे-छोटे निर्णय तय करते हैं कि आपका आज का जीवन कैसा है। ज़्यादा महत्त्वपूर्ण बात यह है कि वे यह भी तय करते हैं कि आपका भविष्य कैसा होगा। लेकिन अच्छी ख़बर यह है कि आप अपने भीतर सही परिवर्तन और सुधार कर सकते हैं। जिस तरह दो मिलीमीटर भटकने से आपके जीवन की दिशा पूरी तरह से गड़बड़ा सकती है, उसी तरह दो मिलीमीटर का सही बदलाव करने से आपका जीवन दोबारा पटरी पर आ सकता है। चतुराई भरी नीति यह है कि योजना खोजें, मार्गदर्शक खोजें, वह नक़्शा खोजें, जो आपको दिखाए कि यह सही रास्ता कहाँ है। आप वहाँ कैसे पहुँचें? आप राह पर कैसे बने रहें?
मैं आपको चुनौती देता हूँ कि आप आज से रिएक्टिव अंदाज़ में जीना छोड़ दें - आज ही अपने जीवन की बागडोर थामने का चयन करें और ऐसे निर्णय लें, जो आपकी मनचाही तक़दीर को आकार दें। यदि आप विकास करना चाहते हैं (और मुझे उम्मीद है कि आप यक़ीनन चाहते होंगे!), तो अच्छे औज़ारों का लाभ लें, जैसे यह पुस्तक। अपने मनचाहे जीवन और सफलता को हासिल करने के लिए इसे अपना मार्गदर्शक बना लें। याद रखें, सफलता सरल है। सही चीज़ें करें - और उन्हें हर दिन करते रहें। मैं जानता हूँ कि इसके बाद आप सर्वश्रेष्ठ संभव जीवन जीने लगेंगे।
यह पुस्तक कर्म की विस्तृत और ठोस योजना है। यह आपकी कई अपेक्षाओं को हिला देगी, आपकी कई मान्यताओं को तोड़ देगी, आपके जोश को बुलंदी पर पहुँचा देगी और आपके जीवनमूल्यों को स्पष्ट कर देगी। अपने आदर्श जीवन और मनचाही सफलता को हासिल करने के लिए इस पुस्तक को अपना मार्गदर्शक बना लें। अगर आप यह करते हैं और इसमें बताए क़दम उठाते हैं - और उन्हें हर दिन उठाते हैं - तो मैं जानता हूँ कि आपको वह सब मिलेगा, जो सर्वश्रेष्ठ जीवन में मिल सकता है।
जोश के साथ जिएँ!
— टोनी रॉबिन्स
उद्यमी, लेखक और पीक-परफ़ॉरमेंस रणनीतिकार
दसवीं वर्षगाँठ पर टिप्पणी

हमने द कंपाउंड इफ़ेक्ट / The Compound Effect PDF Book Free में डाउनलोड करने के लिए लिंक निचे दिया है , जहाँ से आप आसानी से PDF अपने मोबाइल और कंप्यूटर में Save कर सकते है। इस क़िताब का साइज 18.9 MB है और कुल पेजों की संख्या 331 है। इस PDF की भाषा हिंदी है। इस पुस्तक के लेखक   डैरेन हार्डी / Darren Hardy   हैं। यह बिलकुल मुफ्त है और आपको इसे डाउनलोड करने के लिए कोई भी चार्ज नहीं देना होगा। यह किताब PDF में अच्छी quality में है जिससे आपको पढ़ने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। आशा करते है कि आपको हमारी यह कोशिश पसंद आएगी और आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ द कंपाउंड इफ़ेक्ट / The Compound Effect को जरूर शेयर करेंगे। धन्यवाद।।
Q. द कंपाउंड इफ़ेक्ट / The Compound Effect किताब के लेखक कौन है?
Answer.   डैरेन हार्डी / Darren Hardy  
Download

_____________________________________________________________________________________________
आप इस किताब को 5 Stars में कितने Star देंगे? कृपया नीचे Rating देकर अपनी पसंद/नापसंदगी ज़ाहिर करें।साथ ही कमेंट करके जरूर बताएँ कि आपको यह किताब कैसी लगी?
Buy Book from Amazon
4.9/5 - (32 votes)

Leave a Comment