महानता का मार्गदर्शक | The Greatness Guide PDF Download Free in Hindi By Robin Sharma

पुस्तक का विवरण (Description of Book of महानता का मार्गदर्शक PDF | The Greatness Guide PDF Download) :-

नाम 📖महानता का मार्गदर्शक PDF | The Greatness Guide PDF Download
लेखक 🖊️
आकार 2.1 MB
कुल पृष्ठ208
भाषाHindi
श्रेणी,
Download Link 📥Working

दुनिया भर के कई उच्च प्रोफ़ाइल संगठनों के लिए स्वयं सहायता और नेतृत्व सलाहकार रॉबिन शर्मा ने दिखाया है कि महानता की मार्गदर्शिका इस पुस्तक में प्रत्येक व्यक्ति के भीतर महानता की क्षमता है। पुस्तक पाठकों को दिखाती है कि दुनिया में वे जो बेहतर देखना चाहते हैं, उसके लिए बदलाव अपने भीतर से शुरू होना चाहिए। जैसा कि वे कहते हैं, एकमात्र व्यक्ति जिसे कोई संभवतः बदल सकता है, वह स्वयं है। फिर, एक व्यक्ति में सकारात्मक परिवर्तन अपने आसपास के अन्य लोगों पर प्रभाव डालना शुरू कर देते हैं और परिवर्तन को प्रभावित करते हैं। पुस्तक में 101 अध्याय हैं, जिनमें से प्रत्येक व्यक्तित्व के एक पहलू या एक विशेषता से संबंधित है जिसे सीखा या बदला जा सकता है। लेखक प्रसिद्ध व्यक्तियों के जीवन के उपाख्यानों के माध्यम से और अपने स्वयं के व्यक्तिगत अनुभवों से दिखाता है कि कोई व्यक्ति महानता की ओर कैसे कदम बढ़ा सकता है।
पुस्तक में कई विचार और सुझाव हैं जिन्हें बेहतर के लिए इसे बदलने के लिए किसी के जीवन में शामिल किया जा सकता है। यह कई अलग-अलग तरीकों से सबक सिखाता है, प्रसिद्ध लोगों के जीवन के प्रेरणादायक पहलुओं और कुछ सामान्य मार्गदर्शक सिद्धांतों का उपयोग करता है जो किसी के जीवन को प्रभावित कर सकते हैं। "महानता का मार्गदर्शक" सफल लोगों के कुछ अच्छे व्यक्तिगत लक्षणों और असफलताओं को अवसरों में बदलने के लिए कुछ महान विचारों पर प्रकाश डालता है। इसमें एक संगठन में बदलाव लाने की रणनीतियां शामिल हैं जो इसे महानता की राह पर ला सकती हैं। लेखक यह भी दिखाता है कि सच्चे सुख के साथ-साथ धन को कैसे आकर्षित किया जाए। वह चरम प्रदर्शन प्राप्त करने और एक अच्छा कार्य-जीवन संतुलन प्राप्त करने के लिए रणनीति भी दिखाता है। वह ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार के तरीके बताते हैं। "महानता का मार्गदर्शक" सभी पहलुओं में जीवन की सामान्य गुणवत्ता में सुधार करने, खुद को बेहतर बनाने और किसी के व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में प्रभावी बदलाव लाने के लिए एक सरल मैनुअल है।

पुस्तक का कुछ अंश

हर दिन जीवन में आशाओं की एक नई खिड़की खोल देता है। यह आप पर निर्भर होता है की आप उसे किस तरह लेते हैं और उस पर ही आपका भविष्य निर्भर होता है ।
मैं नहीं जानता कि मैं खड़ा क्यों नहीं हुआ और क्यो उनके पास जाकर दोस्ती का हाथ नहीं बढ़ाया। शायद यह मेरा दोष ही होगा क्योंकि इसके पहले भी कई बार इस तरह के मौके मैंने गंवाए हैं। बेसबॉल के महान खिलाड़ी मशहूर पीट रोज के साथ शिकागर एअरपोर्ट पर मैंनें इसी तरह का बताव किया था (फिनिक्स जाते हुए हम दोनों अगल बंगल की सीट पर ही बैठे थे।) पिछले गर्मियों के मौसम में रोम के एक होटल की लॉबी में हेनरी केविस के साथ भी ऐसा ही हुआ । हेनरी इस विश्व के सबसे बड़े फायनांसर है (मेरे साथ उस समय मेरा " वर्षीय वैटा कोल्वी था जो खुद को बहुत ही शांत समझता है)। सिनेटर एडवर्ड केनेडी के साथ भी बोस्टन में भी मेरा बर्ताव ऐसा ही रहा। इतना ही नहीं मशहूर गिटारिस्ट वर्तुसो एडी वैन हेलेन के साथ भी मेरा यही रवैया था जब में नोवा स्कोटिया के हालीफैक्स में पल-बढ़ रहा था और अब हार्वे काइटल के साथ दोस्ती करने का मौका भी मैंने गंवाया।
हर दिन जीवन में आशाओं की एक नई खिड़की खोल देता है। यह आप पर निर्भर होता है कि आप उसे किस तरह लेते हैं और उस पर ही आपका भविष्य निर्भर होता है आप उससे सिकुड़ते हैं और आपका जीवन छोटा हो जाता है। डर को महसूस करो और उसे भगाओ ताकि आपका जीवन बड़ा हो। जीने के लिए जीवन बहुत छोटा है। आपके अपने बच्चों का जीवन संवारने और उनका भविष्य बनाने के साथ ही उनके प्रति प्यार जताने के लिए भी आपके पास एक छोटी सी खिड़की की ही है। जब यह खिड़की बंद हो जाती हैं तो इसे दुबारा खोलना बेहद कठिन होता है।
अगर फिर से हार्वे काइटल से मेरी मुलाकात होती हैं तो मैं वादा करता हूं कि उनके पास दौड़ कर जाऊंगा। जब तक हम बातचीत शुरू नहीं करेंगे तब तक वह शायद यही सोचेंगे कि मैं एक मशहूर दार्शनिक रहे। जब वह बातचीत करेंगे तब उन्हें सच्चाई का पता चलेगा कि में एक बहुत ही सीधा सादा आदमी हूँ जिसने जिंदगी द्वारा दिए गए तोहफों को अख्तियार कर लिया है।

५ बजे के क्लब में शामिल हो जाइए। बिस्तर के साथ की जंग में जीते । गद्दे के ऊपर ध्यान रखें और जल्दी उठे
३० दिनों का समय दें- मेरे पसंदीदा ग्राहकों में से एक हैं नासा । अपने लोगों की नेतृत्व क्षमता विकसित करने के लिए वह हमारे ग्रो द लीडर कायशाला का आयोजन करते हैं इस संगठन के प्रति मुझे बेहद प्यार हैं क्योंकि यह वाकड़ विश्वस्तरीय हूँ । नासा में मैंने एक बात सीखी और वह यह कि जब अंतरिक्यान विश्व के पूरे सफ़र में जितने इंधन का इस्तेमाल नहीं करता उससे अधिक ईंधन का इस्तेमाल उड़ने के पहले करता है। क्यों? क्योंकि `शुरु में गुरुत्वाकर्षण की जबरदस्त ताकत से लड़त हुए उसे ऊपर उड़ना होता हैं । और जब वह एक बार उड़ जाता है- वह आसानी से आसमान में उड़ता रहता हैं । यह बहुत ही शक्तिशाली सोच हैं जिस पर विचार करना चाहिए। निजी परिवर्तन शुरुआत में बहुत ही सुश्किल होता हूँ। यह एक दिन या एक सप्ताह में नहीं होता। अपनी पुरानी आदतों से बाहर आने के लिए समय लगता है। लेकिन आज से चार सप्ताह बाद आपका जीवन बहुत ही अच्छा बन जाएगा। अगर आप इस युक्ति का चयन करें। जीवन में नई आदत स्थापित करने के लिए हमेशा ३० दिन का समय दें।
तो ५ बजे के क्लब में शामिल हो जाए। बिस्तर के साथ की जंग में जीते। गद्दे के ऊपर ध्यान दें और जल्दी उठे । और बेंजामिन फ्रैंकलिन ने एक बार जो बात कही है वह याद रखें : "मौत के बाद सोने के लिए समय ही समय है।" होशियार इंसान।

आप और आपका संगठव सफल होने के बाद ग्राहकों के प्रति और भी अधिक विनम्र और समर्पित होने की जरूरत हैं
रिचर्ड कैरेन ने इसे सही रूप से समझा लिया है कि सफलता जैसी दूसरी विफलता नहीं जेटब्ल्यू के सीईओ डेविड नीलमैन ने भी इसे भलीभांति समझ लिया है। उनका अवलोकन है कि जब आप पैसा कमाना लगते हैं और अच्छा खासा मुनाफा हो रहा है तो आप आलस्य की ओर बढ़ते जाते हैं। कई सीईओ इस बात को नहीं समझते। आप और आपका संगठन सफल होने के बाद ग्राहकों के प्रति और भी अधिक विनम्र और समर्पित होने की जरूरत है। साथ ही अधिक कुशलता और सतत सुधार के लिए आपको प्रतिबद्ध होना पड़ेगा। तेजी से आपको अपना बर्ताव बदलते हुए ग्राहकों के लिए ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं जोड़नी होगी। जिस समय आप खुद को ग्राहकों के प्रति सुविधाएं देने से रोकेंगे उसी समय आप जो पर्वत की चोटी पर पहुंचे हैं नीचे की ओर आपका ढलना शुरू हो जाएगा।

जीवन के अंत में एक करोड़पति को भी एक कचरा साफ करने वाले की बगल में दफनाया जाता है। जीवन मिट्टी बन जाता है, इसलिए कुछ मजा करें।
जीवन का आनंद लें: हम जीवन को बेहद गंभीरता से लेते हैं। जीवन को अपना आगे का काम करने दीजिए। जीवन के अंत में एक करोड़पति को भी एक कचरा साफ़ करने वाले की बगल में दफनाया जाता हैं। जीवन मिट्टी बन जाती हैं, इसलिए कुछ मज़ा करें । मिगनॉन मॅकलफिन का कहना है- "हम में से कुछ लोग महान कृतियां लिखते हैं जिन पर हम सभी जी सकते हैं।"

हमने महानता का मार्गदर्शक PDF | The Greatness Guide PDF Book Free में डाउनलोड करने के लिए लिंक निचे दिया है , जहाँ से आप आसानी से PDF अपने मोबाइल और कंप्यूटर में Save कर सकते है। इस क़िताब का साइज 2.1 MB है और कुल पेजों की संख्या 208 है। इस PDF की भाषा हिंदी है। इस पुस्तक के लेखक   रोबिन शर्मा / Robin Sharma   हैं। यह बिलकुल मुफ्त है और आपको इसे डाउनलोड करने के लिए कोई भी चार्ज नहीं देना होगा। यह किताब PDF में अच्छी quality में है जिससे आपको पढ़ने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। आशा करते है कि आपको हमारी यह कोशिश पसंद आएगी और आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ महानता का मार्गदर्शक PDF | The Greatness Guide को जरूर शेयर करेंगे। धन्यवाद।।
Q. महानता का मार्गदर्शक PDF | The Greatness Guide किताब के लेखक कौन है?
Answer.   रोबिन शर्मा / Robin Sharma  
Download

_____________________________________________________________________________________________
आप इस किताब को 5 Stars में कितने Star देंगे? कृपया नीचे Rating देकर अपनी पसंद/नापसंदगी ज़ाहिर करें।साथ ही कमेंट करके जरूर बताएँ कि आपको यह किताब कैसी लगी?
Buy Book from Amazon
5/5 - (23 votes)

Leave a Comment