टॉपर बनने का आसान तरीका / Topper Banne ka Asaan Tareeka PDF Download Free Hindi Books by Amresh Bharti

पुस्तक का विवरण (Description of Book of टॉपर बनने का आसान तरीका / Topper banne ka asaan tareeka PDF Download) :-

नाम 📖टॉपर बनने का आसान तरीका / Topper banne ka asaan tareeka PDF Download
लेखक 🖊️
आकार 20.1 MB
कुल पृष्ठ159
भाषाHindi
श्रेणी,
Download Link 📥Working

यह है मेरी कहानी, कि किसी ने कहा कि यह अपने घर का सबसे नालायक बच्चा है , और किसी ने भगवन से मेरे जैसे बच्चे की दुआ ही मांग ली l किसी मास्टर ने कहा कि तुम कभी पास ही नहीं होगे, और किसी ने कहा कि अगर तुम फेल हो गए तोह सारा स्कूल ही फेल हो जाएगा l किसी ने कहा कि मुझ जैसा दोस्त तुम्हें ढूँढने से नहीं मिलेग , और किसी ने कहा कि अगर तुम साथ हो तो हर शख्स में एक अच्छा दोस्त नज़र आ ही जायेगा l यह है मेरी कहानी किसी ने कहा कि यह बहुत सनकी है, और किसी से मैंने कहा कि मुझे गुस्सा बहुत आता है तो वह करीब आधे घंटे तक हँसता रहा l तो यह थी मेरी कहानी यह किताब मेरी ज़िन्दगी के सब एक्स्पेरेंसेस का एक लेखा जोखा है क्योंकि यह मेरी पहली किताब है इसलिए मेरे दिल के बहुत ही करीब है.

पुस्तक का कुछ अंश

हर छात्र जानना चाहता है कि कक्षा, स्कूल या कॉलेज / विश्वविद्यालय का टॉपर कैसे बने। हर विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में टॉप करना चाहता हैं। तो ये हैं आदतें जो आपको टॉपर बना देंगी। यदि आप इसे ध्यान से पढ़ते हैं, तो आप सबसे अच्छे कॉलेजों में प्रवेश कर सकते हैं, सबसे अधिक अंक प्राप्त कर सकते हैं, और उन अंकों को बनाए रख सकते हैं और यहां तक कि किसी भी भयंकर प्रतियोगिता को भी पार करते हैं।

किसी भी परीक्षा में टॉप करना वास्तव में कठिन नहीं है, सच्चाई यह है कि आप टॉप करना चाहते हैं, आप इस विचार का मनोरंजन करते हैं, लेकिन आप गंभीरता से नहीं चाहते हैं, और इसलिए आपने ऐसा नहीं किया है।

अंतिम क्षण की तैयारी से बचें
अधिक छात्र इस भ्रम में रहते हैं कि वे परीक्षा से कुछ सप्ताह पहले ही अध्ययन शुरू करेंगे और अच्छे अंक प्राप्त करेंगे। जब समय आता है, और पढ़ने बैठते है, तब उन्हें घृणा होता है, वह पढ़ने में कोई रुचि नहीं पाते। वह उन दोस्तों से नफरत करो जो पढ़ रहे हैं, उनसे बात करो जो हमेशा अच्छा स्कोर करते हैं।

आप पढ़ने की आदत बनाने के बजाय रोजाना दूसरी आदतें विकसित करते रहे हैं। और अचानक जब आप अपनी दिनचर्या में बदलाव करते हैं और अपने दिमाग से पढ़ाई पर ध्यान देने की मांग करते हैं, तो यह भ्रमित हो जाता है। जो कहते हैं कि हम एक रात पढ़ते हैं और अच्छा स्कोर करते हैं, वे तुम्हें मूर्ख बना रहे हैं। यह कोई तरकीब, दिमागी खेल नहीं हैं, लेकिन जीवन का सच यह है कि सब कुछ कड़ी मेहनत से आता है। एक तथ्य जो आप वर्षों बाद सीखने जा रहे हैं।

रुचि के रूप में अध्ययन करना चुनें
इस दुनिया में मात्रात्मक रूप से औसत छात्रों की इतनी बड़ी संख्या क्यों है? आपको समझना होगा, किसी भी चीज में बेहतर होने के लिए, केवल एक चीज जो आपको करने की जरूरत है, वह है अभ्यास। अभ्यास में अपने आप में कड़ी मेहनत शामिल है। क्योंकि आपने होशपूर्वक अपने जीवन में अभी तक कुछ भी नहीं चुना है। आप जो कर रहे हैं उसके बारे में सावधान रहें। जो आपको लगता है कि अद्वितीय और अच्छा है, ऐसा नहीं भी हो सकता है। हमेशा रुचि के साथ पढ़ाई करें।

अभ्यास मनुष्य को पूर्ण बनाता है।
नियमित रूप से मॉक पेपर हल करने और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करने से टॉपर्स को अतिरिक्त बढ़त मिलती है। यह न केवल आपको वास्तविक परीक्षा का अनुभव देने में मदद करता है बल्कि आपको उन क्षेत्रों का विश्लेषण करने में भी मदद करता है जिनमें आप पिछड़ जाते हैं। इसके अलावा, परीक्षा एक विशिष्ट पेपर पैटर्न का पालन करती है। इस आदत का पालन करने से आपको अपनी गति और सटीकता में सुधार करने में मदद मिलेगी।

आपको योजना बनाने की आवश्यकता है
यह कोई रहस्य नहीं है कि आपने अपना जीवन हारे हुए लोगों से भर दिया है। आप अपने आस-पास होने वाली किसी भी चीज़ से प्रभावित हो रहे हैं। आपको योजना बनाने की जरूरत है। योजना बनाने के लिए अनुसंधान, आत्म-प्रश्न, आत्म-आकलन, लक्ष्यों की पहचान, समय की अवधि, समय-निर्धारण, दिनचर्या, समय की बर्बादी के स्रोतों को स्कैन करना, काम करने की क्षमता और किया जाने वाले कार्य की आवश्यकता होती है। बस बैठकर योजना बनाने से ये सभी चीजें अपने आप समझ में आ जाती हैं।

इस टॉपर बनने का आसान तरीका Topper banne ka asaan tareeka पुस्तक को पढ़े और जाने की आप कम समय में टॉपर कैसे बन सकते हैं। इस किताब के माध्यम से आप जानेंगे कि टॉपर बनने के लिए किस मानसिकता की जरूरत होती है और टॉपर बनने के लिए आपको कितना मेहनत करना पड़ेगा।

हमने टॉपर बनने का आसान तरीका / Topper banne ka asaan tareeka PDF Book Free में डाउनलोड करने के लिए लिंक निचे दिया है , जहाँ से आप आसानी से PDF अपने मोबाइल और कंप्यूटर में Save कर सकते है। इस क़िताब का साइज 20.1 MB है और कुल पेजों की संख्या 159 है। इस PDF की भाषा हिंदी है। इस पुस्तक के लेखक   अमरेश भारती / Amresh Bharti   हैं। यह बिलकुल मुफ्त है और आपको इसे डाउनलोड करने के लिए कोई भी चार्ज नहीं देना होगा। यह किताब PDF में अच्छी quality में है जिससे आपको पढ़ने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। आशा करते है कि आपको हमारी यह कोशिश पसंद आएगी और आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ टॉपर बनने का आसान तरीका / Topper banne ka asaan tareeka को जरूर शेयर करेंगे। धन्यवाद।।
Q. टॉपर बनने का आसान तरीका / Topper banne ka asaan tareeka किताब के लेखक कौन है?
Answer.   अमरेश भारती / Amresh Bharti  
Download

_____________________________________________________________________________________________
आप इस किताब को 5 Stars में कितने Star देंगे? कृपया नीचे Rating देकर अपनी पसंद/नापसंदगी ज़ाहिर करें।साथ ही कमेंट करके जरूर बताएँ कि आपको यह किताब कैसी लगी?
Buy Book from Amazon
5/5 - (21 votes)

Leave a Comment