[New] ट्वेल्थ फेल | 12th Fail Book PDF Download | Twelfth Fail PDF Download in Hindi by Anurag Pathak

 

पुस्तक का विवरण (Description of Book of ट्वेल्थ फेल | Twelfth Fail | 12th Fail PDF Download) :-

नाम 📖ट्वेल्थ फेल | Twelfth Fail | 12th Fail PDF Download
लेखक 🖊️
आकार 2.3 MB
कुल पृष्ठ175
भाषाHindi
श्रेणी,
Download Link 📥Working

ट्वेल्थ फेल सच्ची कहानी और वास्तविक घटनाओं पर आधारित एक ऐसा उपन्यास है जिसने हिंदी साहित्य जगत में बेस्ट सेलर होने के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. यह कहानी एक साधारण से दिखने वाले लडके के संघर्ष की ऐसी कहानी है जिसमें जीवन को अपनी तरह से गढ़ने के संघर्ष की पराकाष्ठा तो है ही , प्रेम की दीवानगी भी है. इस उपन्यास कस तानाबाना आयएएस की तैयारी करते युवाओं की बेहद दिलचस्प दुनिया है जिसमें असफलता और सफलता के बीच झूलता जीवन है.
.इस कहानी का नायक चम्बल की घाटियों के छोटे से गाँव से निकला ...नक़ल करके पास करवाने का ठेका लेने वाले स्कूलों से पढ़ा और एक पुस्तकालय में साफ़ सफाई करने की नौकरी करते हुए देश की सबसे बड़ी परिक्षा पास करके आयएएस की परीक्षा पास करके सबसे बड़ा अधिकारी बनने का सपना देखा. उसने अपने सपने का पीछा करने के लिए छोटे से छोटे काम किये और बड़े से बड़े दुःख झेले . ये ट्वेल्थ फेल की कहानी जितना हंसाती है उतना ही रुलाती भी है. सरल सहज और भावुक कर देने वाले इस उपन्यास को पढ़ना शुरू करेंगें तो आप खुद बी खुद इसमें डूबते चले जायेंगें.

हमने ट्वेल्थ फेल | Twelfth Fail | 12th Fail PDF Book Free में डाउनलोड करने के लिए लिंक निचे दिया है , जहाँ से आप आसानी से PDF अपने मोबाइल और कंप्यूटर में Save कर सकते है। इस क़िताब का साइज 2.3 MB है और कुल पेजों की संख्या 175 है। इस PDF की भाषा हिंदी है। इस पुस्तक के लेखक   अनुराग पाठक / Anurag Pathak   हैं। यह बिलकुल मुफ्त है और आपको इसे डाउनलोड करने के लिए कोई भी चार्ज नहीं देना होगा। यह किताब PDF में अच्छी quality में है जिससे आपको पढ़ने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। आशा करते है कि आपको हमारी यह कोशिश पसंद आएगी और आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ ट्वेल्थ फेल | Twelfth Fail | 12th Fail को जरूर शेयर करेंगे। धन्यवाद।।
Q. ट्वेल्थ फेल | Twelfth Fail | 12th Fail किताब के लेखक कौन है?
Answer.   अनुराग पाठक / Anurag Pathak  
Download

_____________________________________________________________________________________________
आप इस किताब को 5 Stars में कितने Star देंगे? कृपया नीचे Rating देकर अपनी पसंद/नापसंदगी ज़ाहिर करें।साथ ही कमेंट करके जरूर बताएँ कि आपको यह किताब कैसी लगी?
Buy Book from Amazon
4.8/5 - (153 votes)

10 thoughts on “[New] ट्वेल्थ फेल | 12th Fail Book PDF Download | Twelfth Fail PDF Download in Hindi by Anurag Pathak”

  1. सर्वप्रथम आपका बेहद शुक्रिया कि आपने एक ऐसा प्लेटफॉर्म तैयार किया है, जहाँ पर ऐसी किताबें आपने उपलब्ध करा दी हैं जो ढूँढने से भी नहीं मिलती। वो भी फ्री में।
    क्योंकि काफी ऐसे लोग हैं जो पढ़ना तो चाहते हैं लेकिन उनके पास किताबें नहीं है और न ही इतनी किताबें खरीदने में सक्षम हैं।
    ये भी हम सभी लोग जानते हैं कि इसमें आपको कितना बड़ा रिस्क लेना पढ़ रहा है। फिर भी आप ये काम कर रहे हैं, ये तारीफ योग्य कदम है।
    बस ईश्वर से यही दुआ है कि हमारे एडमिन साहब हमेशा ही मुश्किलों से दूर रहे हैं।
    रही बात किताबों के रिक्वेस्ट कि तो ग्रुप में पहले ही कुछ किताबों की रिक्वेस्ट आयी है, अगर उपलब्ध हो सके तो आप उपलब्ध करा दें।
    बाकी जब आपके साथ जुड़े हैं तो धीरे धीरे सभी किताबें हम लोगों तक जरूर पहुंचेंगी। ये हम सभी को पक्का यकीन है।
    बस अपना ख्याल रखियेगा।
    धन्यवाद मित्र🌹🌹🌹

    Reply
  2. यह किताब एक ऐसे अनुभवों की दास्तान है जो कि हर उस बच्चें की निगहबानी करता है जो सिविल की तैयारी करने के लिए जद्दोजहद करता है।
    कैसे कोई लड़का जो कि गरीब घर का है, पढ़ने में भी कुछ खास नहीं, 12वीं में विफलता भी मिलती है। फिर भी कुछ पा लेने का जुनून फर्श से अर्श तक पहुँचा देता है। ऐसे कई किस्से हैं जो कि पढ़ने के बाद खुद पर बीती हुई प्रतीत होती है।
    लॉज के वो पल जो हम एक साथ कुछ खट्टी मीठी यादों के साथ गुजारते हैं, उसमें प्यार की अठखेलियाँ भी खेलना।
    कुल मिलाकर नए तैयारी करने वाले बच्चों के लिए एक inspiration का काम करेगा।
    हमारी हार तब तक नहीं हो सकती जब तक कि हम खुद हार न मान लें।
    धन्यवाद अनुराग पाठक जी इतने खूबसूरत उपन्यास से रूबरू कराने के लिए।

    Reply

Leave a Comment